विद्यार्थियों ने जाना स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने कैसे दिलाई आजादी

निकाली साइकिल रैली

By: sachendra tiwari

Updated: 17 Mar 2021, 09:37 PM IST

बीना. शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें आजादी में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले महान शहीदों और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के योगदान से लोगों को अवगत कराने के लिए एनएसएस, एनसीसी के तत्वावधान में साइकिल रैली का आयोजन किया गया।
प्राचार्य डॉ. एमएल सोनी ने महाविद्यालय स्थित गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इसके बाद महात्मा गांधी और शहीदों व स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों द्वारा देश की स्वतंत्रता में योगदान पर जानकारी दी और साइकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। साइकिल रैली का नेतृत्व मो. रफीक शेख, एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी गौरव नैलवाल, श्वेता दुबे और एनसीसी प्रभारी दीपिका दीक्षित के द्वारा किया गया। विद्यार्थी गांधी तिराहा, आंबेडकर तिराहा होते हुए मोतीचूर नदी के पास स्थित बड़ा मंदिर पहुंचे, जहां रैली का समापन किया।

प्राचीन धरोहर की जानकारी सभी छात्राओं को होना चाहिए
शासकीय कन्या महाविद्यालय में अमृत महोत्सव के अंतर्गत राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वावधान में छात्राओं को साइकिल यात्रा के माध्यम से प्राचीन बड़ा मंदिर का भ्रमण कराया गया।
प्राचार्य डॉ. चंदा रत्नाकर ने कहा कि हमारे नगर की प्राचीन धरोहर की जानकारी सभी छात्राओं को होना चाहिए, यही धरोहर हमारे शहर की विरासत है और रैली को रवाना किया। रासेयो प्रभारी डॉ. उमा लवानिया के निर्देशन में छात्राओं ने बड़ा मंदिर स्थित वर्षों पुराना शंकर जी का मंदिर, दीप मालिकाएं देखीं। डॉ. संध्या टिकेकर ने सभी छात्राओं को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि यहां की प्राचीन धरोहर हमें अपने नगर का महत्व एवं परिचय देती हैं। डॉ. निशा जैन ने कहा कि सभी इन स्थलों की जानकारी अपने-अपने परिवार, पड़ोसी से और अन्य शहर से आने वाले अपने रिश्तेदारों को दें। इस अवसर पर डॉ. रश्मि द्विवेदी, आरती राजपूत, जितेन्द्र नामदेव आदि उपस्थित थे।

sachendra tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned