script

एेसा पार्क जो बताएगा यातायात के नियम, गति पर एेसे रखें संयम

locationसागरPublished: Jul 09, 2018 12:31:50 pm

Submitted by:

sunil lakhera

झील किनारे मिलेगी ग्रीनरी, बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को यातायात संबंधी बातें सिखाने में अहम भूमिका निभाएगा।

Amrit Yojana Lake Hariyali Park Traffic Speed

Amrit Yojana Lake Hariyali Park Traffic Speed

सागर. अब तक शहर में बने पार्क सैर-सपाटे के लिए ही मुफीद हैं, लेकिन अब काकागंज श्मशानघाट के पास प्रस्तावित पार्क लोगों को यातायात के प्रति भी जागरुक करेगा। अमृत योजना में बनने वाले इस ट्रैफिक पार्क में सड़क पर चलते या वाहन चलाते समय किन-किन नियमों का ध्यान रखना पड़ता है, इसकी जानकारी उपलब्ध संसाधनों के जरिए दी जाएगी। यह पार्क बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को यातायात संबंधी बातें सिखाने में अहम भूमिका निभाएगा। इसके साथ ही अमृत योजना के तहत ही दूसरा पार्क छोटी झील के किनारे बनने जा रहा है। यह शहर के सभी पार्कों में ज्यादा हरियाली (ग्रीनरी) वाला होगा।
9 महीने का समय
छोटी झील पार्क और काकागंज पार्क के लिए भले ही टेंडर प्रक्रिया अलग-अलग आयोजित की गई हो लेकिन दोनों ही पार्कों को निर्माण वर्क ऑर्डर जारी होने के बाद से 9 महीने के अंदर संबंधित एजेंसी को तैयार करना होगा। नगर निगम अधिकारियों के मुताबिक 9 माह की समयावधि में रैनी सीजन भी शामिल है, यानि वर्क ऑर्डर जारी होने के बाद संबंधित एजेंसी बरसात में भी काम कर सकती है।
यह होगी ट्रैफिक पार्क की खासियत
पार्क में साइकिलिंग ट्रैक मुख्य आकर्षण केंद्र होगा। हांलाकि प्रदेश के अन्य जिलों में भी साइकिलिंग ट्रैक को शुरू करने का प्रयास किया गया था लेकिन इस मामले में उतनी सफलता हासिल नहीं हुई थी। अब देखना होगा कि सागर में यह कितना कारगर साबित होता है।
सड़क पर चलते समय जो संकेतक हमें देखने को मिलते हैं, उन्हें भी पार्क में स्थान दिया जाएगा। सड़क पर कैसे, कब, कहां मुडऩा है, कहां पर रुकना है, चौराहा-तिराहा को कैसे क्रॉस करना है, आदि की जानकारी पार्क में आने वाले लोगों को सहजता से मिलेगी।
रोड ब्रेकर, जेब्रा पैटर्न आदि के बारे में लोगों को जानकारी दी जाएगी।
ट्रैफिक लाइट, लेफ्ट टर्न फ्री जैसी बातों को उदाहरण के साथ समझाया जाएगा।
यातायात से जुड़ा सभी प्रकार का लिटरेचर पार्क में उपलब्ध रहेगा।
छोटी झील पार्क
3.66 करोड़ रुपए से पार्क का निर्माण होगा।
9.30 एकड़ जमीन पर बनेगा यह पार्क।
2.50 एकड़ जमीन पर यह पार्क बनेगा।
90 लाख रुपए की लागत से बनाया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो