script

निजी भवन में चल रहे आंगनबाड़ी केंद्र, किराया भी नहीं दे रही सरकार, कुछ में तो लग गया ताला

locationसागरPublished: Jun 19, 2019 01:51:52 pm

संभाग में 9703 आंगनबाड़ी केंद्र, सरकारी भवनों में संचालित हो रहे 6667

anganwadi kendra in sagar

anganwadi kendra in sagar

सागर. संभाग में संचालित ज्यादातर आंगनबाड़ी केन्द्र घरों की चारदीवारी में कैद हैं। किराए से संचालित होने की वजह से यह स्थिति है। अधिकांश सेंटरों पर बिजली, पानी और शौचालय के इंतजाम ही नहीं है। वजह यह है कि गलियों में छोटे-छोटे कमरों में इन केंद्रों को चलाया जा रहा है। किराए से संचालित होने वाले भवनों के लिए किराए के नाम पर अब तक शासन द्वारा खानापूर्ति की जा रही थी, इसलिए ये केंद्र ऐसे भवनों में संचालित किए जा रहे थे और अब जल्द ही केंद्रों पर ताले भी लटक सकते हैं। संभाग में किराए से संचालित होने वाले भवनों के लिए शासन द्वारा पिछले छह माह से किराया ही नहीं दिया गया। वहीं सागर जिले की बात करें तो अक्टूबर माह से किराए का भुगतान नहीं किया गया।
फेसबुक पेज लाइक करें और देखें फोटो-वीडियो

anganwadi kendra in sagar


संभाग में 9703 आंगनबाड़ी केंद्र हैं। जिनमें से शासकीय भवनों में 6667 केंद्र संचालित हो रहे हैं। इनमें अन्य विभागों के भी शासकीय भवन शामिल हैं और 2820 केंद्रों को किराए के भवनों में चलाया जा रहा है। जिनका किराया महीनों से भुगतान ही नहीं किया गया। वहीं 216 भवन ऐसे भी हैं जो कागजों पर ही चल रहे हैं।

घरों में एक कमरे में चल रहे हैं केंद्र
केन्द्र घरों के बिल्कुल अंदर के कमरों में संचालित हैं, जहां कोई दूसरा व्यक्ति पहुंच ही नहीं सके। पहचान के लिए लिखावट कहीं नजर नहीं आती। यूं तो आंगनबाड़ी केन्द्र किसी सरकारी बिल्डिंग या स्कूल में होने चाहिए। जगह के अभाव में किराये पर कमरा लेकर इन्हें संचालित किया जाता है, लेकिन शहर में ज्यादातर केन्द्र घरों में ही चल रहे हैं, लेकिन विभागीय अधिकारी इस ओर देख तक नहीं रहे। केन्द्र पर कितना पोषाहार आ रहा है और वह कितना बंट रहा है। इसका लेखा-जोखा सिर्फ कागजों तक ही है।

सागर सहित देश-दुनिया की खबरें फेसबुक पेज पर भी

anganwadi kendra in sagar


इतना मिलता है किराया

250 रुपए प्रतिमाह ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित आंगनबाड़ी केंद्र
750 रुपए प्रतिमाह शहरी क्षेत्रों में संचालित आंगनबाड़ी केंद्र

घट रही है बच्चों की उपस्थित
किराए से संचालित होने वाले केंद्रों पर सुविधाएं न मिलने की वजह सें क्रेंद्रों पर बच्चों की उपस्थिति बेहद कम रहती है। एमएलबी स्कूल (क्रं१) के पीछे बना आंगनबाड़ी सेंटर छोटी सी गली में ही संचालित हो रहा है। गली ऐसी ही जहां बच्चों के अभिभावक ही खड़े नहीं हो सकते हैं। बाहुवली कॉलोनी के सेंटर के भी यहीं हाल है। यहां बच्चों की संख्या कम रहती है।

बजट नहीं मिला
सागर जिले में 2633 सेंटर हैं जिनमें से 754 सेंटर किराए के भवनों में चल रहे हैं। अक्टूबर 2018 से संचालनालय द्वारा बजट न मिलने से किराए का भुगतान नहीं हुआ है। बजट आते ही भुगतान किया जाएगा।
भरत सिंह राजपूत, महिला एवं बाल विकास अधिकारी सागर

ट्रेंडिंग वीडियो