कोरोना से लडऩे सेना-प्रशासन ने कसी कमर, एमआरसी -ढाना में तैयार होंगे 300 क्षमता के आइसोलेशन वार्ड

जेल का हथकरघा तैयार करेगा वायरस से बचाने वाले मास्क, जन-सुनवाई, खेल गतिविधियां स्थगित, उद्यान बंद

 

By: संजय शर्मा

Published: 17 Mar 2020, 08:00 AM IST

सागर. नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) के प्रभाव को बेअसर करने के लिए जिला प्रशासन के साथ सेना ने भी कमर कस ली है। सोमवार को कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक के साथ महार रेजिमेंट सेंटर और सेना के अधिकारियों ने कोरोना वायरस के चलते हाइअलर्ट को लेकर रणनीति तैयार की। कोरोना के संक्रमण को देखते हुए ढाना छावनी और महार रेजिमेंट सेंटर में 300 लोगों की क्षमता वाले 2 आइसोलेशन वार्ड जिला प्रशासन व सेना द्वारा मिलकर तैयार किए जाएंगे। इधर कलेक्टर के आदेश पर मंगलवार को होने वाली जनसुनवाई को बंद कर दिया गया है। लोगों की शिकायतों की सुनवाई के लिए एक पेटी लगाई गई है। वहीं शहर के प्रमुख उद्यानों में भी भीड़-भाड़ को देखते हुए प्रवेश पर रोक लगाई गई है।

कोरोना को लेकर जिला प्रशासन हाई एलर्ट पर आ गया है। सोमवार को कलेक्टर प्रीति मैथिल ने स्टेशन हेडक्वार्टर से एडम कमांडेंट कर्नल मुनीष गुप्ता व सैन्य अधिकारियों से इंतजामों पर चर्चा की। आपात स्थिति में संक्रमित लोगों को रखने के लिए महार रेजिमेंट सेंटर और ढाना सैन्य छावनी में 300 की क्षमता वाले दो आइसोलेशन वार्ड तैयार करने का निर्णय लिया गया है। इन आइसोलेशन वार्डों में बाहरी संक्रमित व्यक्तियों को रखने के भी इंतजाम किए जाएंगे। कलेक्टर ने इन आइसोलेशन वार्डों में डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टॉफ के ठहरने की भी व्यवस्था की गई है। उधर केन्द्रीय जेल में संचालित हथकरघा केन्द्र को कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने वाले मास्क तैयार कराने के भी निर्देश कलेक्टर ने दिए हैं।

चालक-परिचालकों को निर्देश -

कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक ने स्टेशन मास्टर एवं आरटीओ को ट्रेनों में टिकिट कलेक्टर एवं बसों के कंडक्टरों के माध्यम से संक्रमित व्यक्तियों पर नजर रखने और जानकारी लगने पर तुरंत कंट्रोल रूम तक सूचना पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने नवरात्रि में लगने वाले मेलों में जागरुकता के लिए पोस्टर, बैनर एवं भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचने की अपील प्रसारित कराने के भी निर्देश दिए हैं। कोरोना के चलते रैली, सभा और अन्य सामाजिक, धार्मिक कार्यक्रमों की अनुमति नहीं देने के निर्देश सिटी मजिस्ट्रेट को दिए गए हैं।

ये रहे बैठक में मौजूद -

बैठक में एसपी अमित सांघी, एमआरसी एवं ढाना कैम्प के आर्मी अधिकारी, जिला पंचायत सीईओ सीएस शुक्ला, ननि आयुक्त आरपी अहिरवार, सिटी मजिस्ट्रेट पवन बारिया, आरटीओ प्रदीप कुमार शर्मा, परियोजना अधिकारी डूडा, बीएमसी डीन डॉ.जीएस पटेल, सीएमएचओ डॉ.एमएस सागर, सिविल सर्जन डॉ.जीएस तोमर, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, डीपीसी, उपसंचालक कृषि, पीएचई के अधिकारी मौजूद रहे।

आज नहीं होगी जनसुनवाई -

कोरोना वायरस के चलते मंगलवार को आयोजित होने वाली जन-सुनवाई को स्थगित कर दिया गया है। जन- सुनवाई के स्थान पर आवेदनकर्ता के लिए कलेक्ट्रेट में शिकायत पेटी लगाई गई है जिसमें फरियादी अपने आवेदन डाल सकेंगे। इन आवेदनों के आधार पर निराकरण के संबंध में प्रशासन फरियादी को मोबाइल पर फोन करके जानकारी देगा।

संजय शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned