script

त्योहार आते ही होने लगा बाहर से आने वाले मावा का स्टॉक, बिना जांच के ही बन रही मिठाईयां

locationसागरPublished: Oct 18, 2019 08:42:33 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

बड़ी मात्रा में आता है मिलावटी मावा, पनीर

kota

कोटा संभाग में मिलावट करने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई।

बीना. दीपावली के लिए कुछ दिन ही शेष रह गए हैं और इस त्योहार के लिए मिलावटखोर भी तैयारी में जुट गए हैं। शहर में बाहर से मावा आने लगा है और इसकी कोई जांच भी नहीं की जा रही है। इसी मावा से मिठाईयां तैयार कर त्योहार पर बेची जाएंगी जो लोगों को बीमार कर सकती हैं। इसके बाद भी खाद्य विभाग द्वारा कार्रवाई नहीं की जाती है।
शहर में छोटी-बड़ी करीब 30 मिठाई की दुकानें हैं और इन दुकानों के लिए ट्रेन और बसों में ग्वालियर, यूपी का मावा, पनीर आना शुरू हो गया है। दुकानदार इसका स्टॉक करने लगे हैं, जिससे त्योहार पर इसकी मिठाईयां तैयार कर बेची जा सकें। बाहर से आ रहे इस मावा के खाद्य विभाग द्वारा सैम्पल नहीं लिए जा रहे हैं। ट्रेन रुट होने के कारण ग्वालियर या अन्य जगहों से मावा आसानी से आ जाता है। क्योंकि रेलवे के जिम्मेदार अधिकारी भी इस ओर ध्यान नहीं देते हैं। गौरतलब है कि शरद पूर्णिमा पर भी हाथ ठेलों पर बाहर से आया मावा कई क्ंिवटल बेचा गया, लेकिन कोई जांच नहीं की गई है।
कभी-कभार लिए जाते हैं सैम्पल
यहां खाद्य पदार्थ का सैम्पल लेने के लिए जिले से अधिकारी आते हैं, जिससे साल में कभी-कभार ही सैम्पल लिए जा पाते हैं। जबकि पिछले वर्षों में लिए गए सैम्पल में कुछ दुकानों के सैम्पल फेल भी हुए थे और जुर्माना लगाया गया था। इन दुकानों की मिठाईयों में ही खराबी निकली थी।
अन्य खाद्य सामग्री में भी जमकर मिलावट
मिठाईयों सहित अन्य खाद्य सामग्री में भी मिलावट की जा रही है, जिसमें नमकीन, दूध, घी, मैदा से बनने वाली सामग्री में भी मिलावट की जाती है। इन चीजों के सैम्पल बहुत कम ही लिए जाते हैं।
हो सकती हैं पेट संबंधी बीमारी
चिकित्सकों के अनुसार मिलावटी मिठाइयां सेहत के लिए हानिकारक हैं। इनसे पेट संबंधी बीमारियां हो सकती हैं। फूड प्वाइजनिंग का खतरा भी बना रहता है। साथ ही किडनी और लीवर पर भी बुरा असर पड़ सकता है। बच्चों का मानसिक और शारीरिक विकास रुक सकता है।
अवैध परिवहन पर होगी वाहन चालक पर कार्रवाई
जिले में खाद्य विभाग द्वारा वाहनों से खाद्य पदार्थ का अवैध परिवहन करते हुए पाए जाने पर चालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। विभाग द्वारा सागर में इस तरह की कार्रवाई की भी गई है।
दो के खिलाफ लगाए केस
बीना में सैम्पलिंग की कार्रवाई समय-समय पर की जाती है। 26 अगस्त को सैम्पल लिए थे, जिनकी रिपोर्ट नहीं आई है। साथ ही सुपर मार्केट में चाट दुकान संचालक और एक चिल्ड वॉटर संचालक के खिलाफ केस भी लगाया गया है। दीपावली के पहले सैम्पल लिए जाएंगे। साथ ही अवैध परिवहन करने वालों पर भी कार्रवाई की जाएगी।
राजेश राय, खाद्य निरीक्षक, सागर

ट्रेंडिंग वीडियो