निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान कार्रवाई सीखकर लौटे एएसपी

निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान कार्रवाई सीखकर लौटे एएसपी

सागर. विधानसभा निर्वाचन के दौरान मतदाताओं को आर्थिक प्रलोभन सहित आर्थिक गड़बड़ी की सूचना पर कार्रवाई के संबंध में दिल्ली में संपन्न हुए प्रशिक्षण में प्रदेश की टीम के साथ सागर के पुलिस अधिकारी भी शामिल हुए। वे अब संभाग के पांच जिलों के अधिकारियों को इसका प्रशिक्षण देंगे। निर्वाचन आयोग की ओर से आयोजित प्रशिक्षण में मतदान के दौरान बरते जाने वाले एहतियात और मतदाताओं के बीच रुपए बांटने या आर्थिक प्रलोभन देने की सूचनाओं पर की जाने वाली कार्रवाई की जानकारी दी गई।

मुख्य सचिव वीडियो कॉंफ्रेंस से आज करेंगे

मुख्य सचिव बीपी सिंह वीडियो कॉंफ्रेेंस के माध्यम से संबल योजना की संभागीय समीक्षा 7 सितंबर को सुबह 10 बजे करेंगे। कलेक्टर रमेश भंडारी ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, अधीक्षण यंत्री मप्र पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी, जनपद पंचायत के सभी सीईओ, सभी सीएमओ, नगर पालिका परिषद/नगर परिषद को अद्यतन जानकारी के साथ वीडियो कॉंफ्रेस हॉल में उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं। उप्र में पिछला विधानसभा संपन्न करा चुका आइजी स्तर के पुलिस अधिकारी ने मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रदेश के एक आइजी, एक एसपी और आठ एएसपी स्तर के पुलिस अधिकारियों को निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन, प्रलोभन, बहुत सारी धनराशि का स्थान विशेष पर मतदान प्रभावित करने के उद्देश्य से संग्रहण करने की सूचना पर कैसे कार्रवाई की जाए इसके बारे में प्रशिक्षण दिया। इसके साथ ही पूरी प्रक्रिया के दौरान आर्थिक शिकायतों के लेखा-जोखा। नकदी मिलने पर आयकर अधिकारियों को सूचना, पंचनामा आदि कार्रवाई के बारे में भी बताया गया। प्रशिक्षण के दूसरे चरण में निर्वाचन प्रक्रिया, मतदान व मतगणना के दौरान पुलिस व सशस्त्र बलों की तैनाती व मूवमेंट के संबंध में भी जरूरी दिशा-निर्देश पुलिस अधिकारियों को दिए गए। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में भारत निर्वाचन आयोग के अधिकारी भी मौजूद रहे। मप्र की टीम में सागर से एएसपी रामेश्वर यादव भी प्रशिक्षण लेकर लौटे हैं।
वे अब संभाग के दमोह, टीकमगढ़, छतरपुर और पन्ना जिले के एएसपी स्तर के पुलिस अधिकारियों को निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रशिक्षित करेंगे।

 

Samved Jain
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned