scriptOMG ” जिले से 40 हजार परिवार हो गए ‘लापता’, सर्वे में खुलासा | Ayushman Bharat Scheme | Patrika News

OMG ” जिले से 40 हजार परिवार हो गए ‘लापता’, सर्वे में खुलासा

locationसागरPublished: Jul 10, 2018 05:22:49 pm

जिले के 2 लाख 22 हजार परिवारों को 15 अगस्त से शुरू होने जा रही आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपए के बीमा का लाभ दिया जाएगा।

Ayushman Bharat Scheme

Ayushman Bharat Scheme

आकाश तिवारी. सागर. जिले के 2 लाख 22 हजार परिवारों को 15 अगस्त से शुरू होने जा रही आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपए के बीमा का लाभ दिया जाएगा। गरीब परिवारों को लाभान्वित करने के लिए सर्वे का आधार 2011 की जनगणना को बनाया गया था, लेकिन इसमें से जिले में 40 हजार परिवार गायब मिले हैं। ये स्थिति इसलिए निर्मित हुई क्योंकि जिले में बेरोजगारी अब भी बड़ी समस्या है और रोजगार की तलाश में लोग पलायन कर गए हैं। इसी के चलते सर्वे में इतनी बड़ी संख्या में परिवार नहीं मिले हैं। जांच दल के अधिकारियों ने भी यही बताया कि जब उन्होंने सर्वे किया तो सूची में दर्ज लोगों के बारे में उन्हें पलायन की जानकारी लगी।
1 मई से शुरू हुआ सर्वे
स्वास्थ्य विभाग ने ग्रामीण क्षेत्रों में 1 से 7 मई तक गरीब परिवारों का सर्वे कराया था। ग्राम सचिवों ने सत्यापन कर इनकी एंट्री ग्राम सहायकों से कराई थी। 15 मई को इसकी रिपोर्ट तैयार कर ली गई थी। इसमें 2 लाख 22 हजार गरीब परिवार ही सर्वे दल को मिल पाए हैं।
ये आएंगे दायरे में
योजना में बीपीएल, हाथ ठेले वाले, श्रमिक वर्ग, कामगार, शिल्पकार आदि शामिल किए गए हैं। दस बिस्तर वाले निजी अस्पतालों को भी योजना में शामिल किया जा रहा है। इसे लेकर अभी सर्वे चल रहा है। सरकारी अस्पतालों से बीमारियों के उपचार की सूची दी गई है।
शहरी में सर्वे अधूरा
अभी शहरी क्षेत्र में सर्वे का काम पूरा नहीं हो पाया है। मई में सॉफ्टवेयर चालू न होने के कारण पंजीयन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई थी। हालांकि सरकार ने नया सॉफ्टवेयर तैयार कराया, जिसमें गरीब परिवारों की एंट्री की जा रही है। सरकार के निर्देश के तहत 30 जुलाई से पहले शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में गरीब परिवारों की एंट्री हो जानी चाहिए।
कार्ड देने पर मंथन
गरीब परिवारों को इस योजना का लाभ कैसे दिया जाएगा, इसे लेकर बड़े स्तर पर मंथन चल रहा है। योजना से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक सरकार गरीबों को हेल्थ कार्ड जारी कर सकती है। इसके जरिए हितग्राही 5 लाख रुपए तक का इलाज नि:शुल्क करा सकेगा। इसमें परिवार के सभी सदस्यों का कुल 5 लाख रुपए तक का खर्च सरकार उठाएगी।
शहरी क्षेत्र में चल रहा सर्वे का काम
ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब परिवारों के पंजीयन हो चुके हैं। 2 लाख 62 हजार परिवारों में 40 हजार गायब हैं। शहरी क्षेत्र में सर्वे का काम अभी चल रहा है। – साजिया तबस्सुम, नोडल अधिकारी आयुष्मान भारत अभियान

ट्रेंडिंग वीडियो