scriptपंचायत चुनाव 2022: MP में मतदान का जज्बा, बीना में सबसे कम उम्र की सरपंच बनीं कॉलेज छात्रा कल्पना | Patrika News

पंचायत चुनाव 2022: MP में मतदान का जज्बा, बीना में सबसे कम उम्र की सरपंच बनीं कॉलेज छात्रा कल्पना

locationसागरPublished: Jul 02, 2022 04:19:42 pm

– बीए फाइनल ईयर छात्रा हैं कल्पना।- मतदाताओं में मतदान का ऐसा जज्बा कि उठा रह तमाम तरह के खतरे।

student_become_sarpanch.jpg

बीना/खरगौन/भिंड/पन्ना। मध्यप्रदेश में चल रहे पंचायत चुनावों के बीच चुनावों में मतदान को लेकर कुछ जगहों पर मतदाताओं में विशेष जज्बा देखने को मिल रहा है। इसी के तहत जहां सीहोर की ग्राम पंचायत खजुरिया घेंघी में 104 वर्षीय रेशम बाई ने मतदान किया। केंद्र तक उन्हें नाती विजेन्द्र सिंह लेकर गए थे। वहीं देवास, सोनकच्छ व टोंकखुर्द ब्लॉक में भी मतदाताओं ने उत्साह दिखाया। जहां वे एक बीमार बुजुर्ग तो चारपाई पर लेटकर वोट डालने पहुंचे। इसके अलावा भी कई जगहों पर मतदाताओं में मतदान को लेकर विशेष हिम्मत देखने को मिली। तो वहीं कुछ स्थानों पर मतदान का बहिष्कार भी किया गया।

वहीं चुनाव के बाद बीना के ग्राम पंचायत ढांड़ से इस बार 21 वर्षीय कल्पना यादव ने चुनाव जीता लिया है। वे सबसे कम उम्र की सरपंच बनेंगी। कल्पना बीए फाइनल ईयर की छात्रा हैं। पिता राजबहादुर भाजपा नेता हैं। कल्पना के मुताबिक चुनाव लड़ने का उद्देश्य गांव का विकास करना है। पेयजल की समस्या को दूर करना और कक्षा 12वीं तक स्कूल कराने का प्रयास करेंगे।

जज्बे को सलाम…
मतदान को लेकर विभिन्न जगहों से आ रहे मतदान के जज्बे के बीच खरगौन से भी एक विशेष बात सामने आई, दरअसल यहां बड़वाह ब्लॉक की ग्राम पंचायत है बासवा। इस पंचायत में तीन गांव खेड़ी, खनगांव व बासवा आते हैं। शुक्रवार को यहां दूसरे चरण का मतदान हुआ। खेड़ी गांव के 190 वोटरों के लिए खनगांव में केंद्र बनाया गया। यहां तक पहुंचने के लिए वोटर को जान जोखिम में डालकर पहुंचे।
दरअसल दोनों गांवों के बीच बांकुड़ नदी है। पुल न होने से शुक्रवार को यहां ग्रामीणों ने जुगाड़ के जरिए नदी पार की। बड़े से ट्यूब पर खटिया को बांधकर रस्सी के सहारे नदी पार की और अपने मत का दान किया। मतदाता बोले- लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए हर बार चुनाव में इसी तरह जान जोखिम में डालकर मतदान करते हैं।
74 फीसदी वोटिंग…
वहीं प्रदेश में पंचायत चुनाव का दूसरा चरण शांतिपूर्ण रहा। इस चुरण में अपराह्न तीन बजे तक 74 फीसदी वोटिंग हुई। रीवा, सिंगरौली, पन्ना सहित कुछ जिलों में कुछ मतदान केन्द्रों पर फर्जी मतदान की सूचना है, लेकिन आयोग में इस तरह की कोई शिकायत दर्ज नहीं हुई ।
वहीं चुनाव के दौरान शांति व्यवस्था बनाने को लेकर प्रलिस और प्रशासन ने जिला पंचायत की प्रत्याशी मिथिलेश कुशवाह के पति पूर्व विधायक नरेन्द्र कुशवाहा और कुछ अन्य प्रत्याशियों तथा उनके परिजनों को नजरबंद कर लिया था। पंचायत के दूसरे चरण का मतदान 47 जिलों में 106 जनपद की 7655 ग्राम पंचायतों में सुबह सात बजे से शुरू हो गया था, जो तीन बजे के बाद भी जारी रही। जबकि वोटिंग का समय तीन बजे तक ही तय किया गया था। लेकिन जो मतदाता मतदान केन्द्र पर तीन बजे से पहले आ गए थे, उनके लिए टोकन की व्यवस्था थी। इस चरण में एक करोड़ 31 लाख 44 हजार 27 वोटर हैं।
44 जिलों में महिला आगे
पंचायत के दूसरे चरण के मतदान में तीन बजे की गई वोटिंग की स्थिति में 47 जिलों में से 44 जिलों में महिलाएं आगे रहीं। इन जिलों में 70 फीसदी जिलों में 60 फीसदी से अधिक महिलाओं ने वोटिंग की। भिंड जिले में सबसे कम 45 फीसदी महिलाओं ने वोट डाला है। वहीं अलीराजपुर, धार, नीमच में वोटिंग करने के मामले में पुरुष आगे हैं। भिंड, कटनी, रीवा, शहडोल पुरुषों की वोटिंग 60 फीसदी से कम हुई है।
भिंड के दो केंद्रों पर दुबारा वोटिंग 3 को
भिंड जिले के दो मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान तीन जुलाई को होगा। इनमें केंद्र 125 प्राथमिक शाला भवन कक्ष-दो नई गढ़ी एवं केंद्र 126 प्राथमिक शाला भवन कक्ष-3 नई गढ़ी शामिल हैं। यहां शुक्रवार को असामाजिक तत्वों ने केंद्र में मतपत्र फाड़ दिए थे। केंद्र 126 में कैप्चरिंग कैपरिंग कर मतपत्र छीन लिए थे। निर्वाचन आयोग ने इन मतदान केन्द्रों का मतदान शून्य कर दिया है।
पन्ना के पवई में मतदान का बहिष्कार
पन्ना के पवई जनपद की ग्राम पंचायत तिल्ली के मतदान केंद्र मर्दा में ग्रामीणों ने रोड नहीं तो वोट नहीं के नारे लगाते हुए मतदान का बहिष्कार कर दिया। प्रशासन ने सरकारी कर्मचारियों के वोट डलवा दिए, ताकि पोलिंग में मतदान शून्य नहीं रहे। इधर, समझाइश पर दोपहर करीब एक बजे के बाद ग्रामीणों ने मतदान शुरू किया।
दतिया जिले के अमावली में भी ग्रामीणों ने आक्रोश दिखाया। मतदान का बहिष्कार किया। इस पर प्रशासनिक अफसर पहुंचे, लेकिन गांव वाले कलेक्टर को बुलाने पर अड़े रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो