scriptBA final year student became sarpanch | पंचायत चुनाव 2022: MP में मतदान का जज्बा, बीना में सबसे कम उम्र की सरपंच बनीं कॉलेज छात्रा कल्पना | Patrika News

पंचायत चुनाव 2022: MP में मतदान का जज्बा, बीना में सबसे कम उम्र की सरपंच बनीं कॉलेज छात्रा कल्पना

- बीए फाइनल ईयर छात्रा हैं कल्पना।
- मतदाताओं में मतदान का ऐसा जज्बा कि उठा रह तमाम तरह के खतरे।

सागर

Published: July 02, 2022 04:19:42 pm

बीना/खरगौन/भिंड/पन्ना। मध्यप्रदेश में चल रहे पंचायत चुनावों के बीच चुनावों में मतदान को लेकर कुछ जगहों पर मतदाताओं में विशेष जज्बा देखने को मिल रहा है। इसी के तहत जहां सीहोर की ग्राम पंचायत खजुरिया घेंघी में 104 वर्षीय रेशम बाई ने मतदान किया। केंद्र तक उन्हें नाती विजेन्द्र सिंह लेकर गए थे। वहीं देवास, सोनकच्छ व टोंकखुर्द ब्लॉक में भी मतदाताओं ने उत्साह दिखाया। जहां वे एक बीमार बुजुर्ग तो चारपाई पर लेटकर वोट डालने पहुंचे। इसके अलावा भी कई जगहों पर मतदाताओं में मतदान को लेकर विशेष हिम्मत देखने को मिली। तो वहीं कुछ स्थानों पर मतदान का बहिष्कार भी किया गया।

student_become_sarpanch.jpg

वहीं चुनाव के बाद बीना के ग्राम पंचायत ढांड़ से इस बार 21 वर्षीय कल्पना यादव ने चुनाव जीता लिया है। वे सबसे कम उम्र की सरपंच बनेंगी। कल्पना बीए फाइनल ईयर की छात्रा हैं। पिता राजबहादुर भाजपा नेता हैं। कल्पना के मुताबिक चुनाव लड़ने का उद्देश्य गांव का विकास करना है। पेयजल की समस्या को दूर करना और कक्षा 12वीं तक स्कूल कराने का प्रयास करेंगे।

जज्बे को सलाम...
मतदान को लेकर विभिन्न जगहों से आ रहे मतदान के जज्बे के बीच खरगौन से भी एक विशेष बात सामने आई, दरअसल यहां बड़वाह ब्लॉक की ग्राम पंचायत है बासवा। इस पंचायत में तीन गांव खेड़ी, खनगांव व बासवा आते हैं। शुक्रवार को यहां दूसरे चरण का मतदान हुआ। खेड़ी गांव के 190 वोटरों के लिए खनगांव में केंद्र बनाया गया। यहां तक पहुंचने के लिए वोटर को जान जोखिम में डालकर पहुंचे।
दरअसल दोनों गांवों के बीच बांकुड़ नदी है। पुल न होने से शुक्रवार को यहां ग्रामीणों ने जुगाड़ के जरिए नदी पार की। बड़े से ट्यूब पर खटिया को बांधकर रस्सी के सहारे नदी पार की और अपने मत का दान किया। मतदाता बोले- लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए हर बार चुनाव में इसी तरह जान जोखिम में डालकर मतदान करते हैं।
74 फीसदी वोटिंग...
वहीं प्रदेश में पंचायत चुनाव का दूसरा चरण शांतिपूर्ण रहा। इस चुरण में अपराह्न तीन बजे तक 74 फीसदी वोटिंग हुई। रीवा, सिंगरौली, पन्ना सहित कुछ जिलों में कुछ मतदान केन्द्रों पर फर्जी मतदान की सूचना है, लेकिन आयोग में इस तरह की कोई शिकायत दर्ज नहीं हुई ।
वहीं चुनाव के दौरान शांति व्यवस्था बनाने को लेकर प्रलिस और प्रशासन ने जिला पंचायत की प्रत्याशी मिथिलेश कुशवाह के पति पूर्व विधायक नरेन्द्र कुशवाहा और कुछ अन्य प्रत्याशियों तथा उनके परिजनों को नजरबंद कर लिया था। पंचायत के दूसरे चरण का मतदान 47 जिलों में 106 जनपद की 7655 ग्राम पंचायतों में सुबह सात बजे से शुरू हो गया था, जो तीन बजे के बाद भी जारी रही। जबकि वोटिंग का समय तीन बजे तक ही तय किया गया था। लेकिन जो मतदाता मतदान केन्द्र पर तीन बजे से पहले आ गए थे, उनके लिए टोकन की व्यवस्था थी। इस चरण में एक करोड़ 31 लाख 44 हजार 27 वोटर हैं।
44 जिलों में महिला आगे
पंचायत के दूसरे चरण के मतदान में तीन बजे की गई वोटिंग की स्थिति में 47 जिलों में से 44 जिलों में महिलाएं आगे रहीं। इन जिलों में 70 फीसदी जिलों में 60 फीसदी से अधिक महिलाओं ने वोटिंग की। भिंड जिले में सबसे कम 45 फीसदी महिलाओं ने वोट डाला है। वहीं अलीराजपुर, धार, नीमच में वोटिंग करने के मामले में पुरुष आगे हैं। भिंड, कटनी, रीवा, शहडोल पुरुषों की वोटिंग 60 फीसदी से कम हुई है।
भिंड के दो केंद्रों पर दुबारा वोटिंग 3 को
भिंड जिले के दो मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान तीन जुलाई को होगा। इनमें केंद्र 125 प्राथमिक शाला भवन कक्ष-दो नई गढ़ी एवं केंद्र 126 प्राथमिक शाला भवन कक्ष-3 नई गढ़ी शामिल हैं। यहां शुक्रवार को असामाजिक तत्वों ने केंद्र में मतपत्र फाड़ दिए थे। केंद्र 126 में कैप्चरिंग कैपरिंग कर मतपत्र छीन लिए थे। निर्वाचन आयोग ने इन मतदान केन्द्रों का मतदान शून्य कर दिया है।
पन्ना के पवई में मतदान का बहिष्कार
पन्ना के पवई जनपद की ग्राम पंचायत तिल्ली के मतदान केंद्र मर्दा में ग्रामीणों ने रोड नहीं तो वोट नहीं के नारे लगाते हुए मतदान का बहिष्कार कर दिया। प्रशासन ने सरकारी कर्मचारियों के वोट डलवा दिए, ताकि पोलिंग में मतदान शून्य नहीं रहे। इधर, समझाइश पर दोपहर करीब एक बजे के बाद ग्रामीणों ने मतदान शुरू किया।
दतिया जिले के अमावली में भी ग्रामीणों ने आक्रोश दिखाया। मतदान का बहिष्कार किया। इस पर प्रशासनिक अफसर पहुंचे, लेकिन गांव वाले कलेक्टर को बुलाने पर अड़े रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहारः कांग्रेस ने बुलाई विधायकों की बैठक, नीतीश कुमार के साथ जाने पर बन सकती है सहमति!Maharashtra Cabinet Expansion: कल 15 मंत्री लेंगे शपथ, देवेंद्र फडणवीस को मिलेगा गृह विभाग? जानें शिंदे कैबिनेट के संभावित मंत्रियों के नाम'इनकी पुरानी आदत है पूरे सिस्टम पर हमला करने की', कपिल सिब्बल के बयान पर बोले कानून मंत्री किरेण रिजिजूअरविंद केजरीवाल ने कहा- देश की राजनीति में परिवारवाद और दोस्तवाद खत्म कर भारतवाद लाएंगेAmit Shah Visit To Odisha: अमित शाह बोले- ओडिशा में अच्छे दिन अनुभव कर रहे लोग, सीएम नवीन पटनायक की तारीफ भी की'नीतीश BJP का साथ छोड़े तो हम गले लगाने को तैयार', बिहार में मचे सियासी घमासान पर बोले RJD नेता शिवानंद तिवारीगालीबाज भाजपा नेता पर रखा गया 25 हजार का इनाम, 40 टीमें तलाश में जुटीTET घोटाले में हुआ बड़ा खुलासा, शिंदे गुट के विधायक अब्दुल सत्तार की बेटियों के नाम आए सामने, शिवसेना ने बोला हमला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.