बसंत पंचमी पर अबूझ मुहूर्त में बजेगी शहनाई, बाजार में हो रही खरीददारी

कोरोना वैक्सीन आने के बाद बसंत पंचमी पर अबूझ मुहूर्त में शादियां होगी। इस कारण बाजार में विवाह सामान खरीददारों की भीड़ है। खास बात यह है कि शुक्र ग्रह के अस्त रहते इन दिनों विवाह के मुहूर्त नहीं हैं, लेकिन बसंत पंचमी पर अबूझ मुहूर्त होने से शहर में इस दिन करीब 100 से ज्यादा जोड़े दांपत्य सूत्र में बंधेंगे।

By: Atul sharma

Published: 10 Feb 2021, 09:15 PM IST

सागर. कोरोना वैक्सीन आने के बाद बसंत पंचमी पर अबूझ मुहूर्त में शादियां होगी। इस कारण बाजार में विवाह सामान खरीददारों की भीड़ है। खास बात यह है कि शुक्र ग्रह के अस्त रहते इन दिनों विवाह के मुहूर्त नहीं हैं, लेकिन बसंत पंचमी पर अबूझ मुहूर्त होने से शहर में इस दिन करीब १०० से ज्यादा जोड़े दांपत्य सूत्र में बंधेंगे। पं. केशव महाराज का कहना है कि माघ माह में शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी सर्वार्थ एवं अमृत सिद्धि योग है। पं. केशव महाराज ने बताया कि शादियों के लिए मुहूर्त नहीं हैं लेकिन लौकिकचार्य के अनुसार विवाह होंगे। यह अबूझ मुहूर्त है इसलिए इस दिन पाणिग्रहण संस्कार किए जा सकते हैं।

बसंत पंचमी का श्रेष्ठ मुहूर्त सुबह 6.59 से दोपहर 12.35 बजे तक रहेगा। पंचमी 15 फरवरी की देर रात 3.57 बजे लगेगी, जो दूसरे दिन अर्थात् 16 फरवरी की सुबह 5.46 बजे तक रहेगी। बसंत पंचमी का दिन सभी शुभ कार्याे के लिए उपयुक्त माना जाता है।

100 से ज्यादा होंगी
शादी कोरोना काल के कारण अधिक शादियां नवंबर-दिसंबर में रहा था। इस दौरान थोड़ी शादियां हुई फिर मलमास लग गया और शादियां के मुहूर्त अब 23 अप्रैल से हैं। ऐसे में बसंत पंचमी के अबूझ मुहूर्त पर जबरदस्त शादियां है। अनुमान है कि इस दिन शहर में करीब १०० से ज्यादा शादियां होंगी। इस साल बसंत पंचमी पर पिछले साल की तुलना में ज्यादा शादियां हैं। अधिकांश मैरिज गार्डन व होटल्स बुक हो चुके हैं। कार्ड विक्रेता प्रदीप जैन बताया कि १०० से ज्यादा शादियां शहर में होगी। कार्ड के लिए बुकिंग आ रही है।

Atul sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned