scriptसिद्ध योग में मनाई जाएगी बसंत पंचमी, विद्या की देवी मां सरस्वती की होगी पूजा | Basant Panchami will be celebrated in Siddha Yoga, Goddess Saraswati w | Patrika News

सिद्ध योग में मनाई जाएगी बसंत पंचमी, विद्या की देवी मां सरस्वती की होगी पूजा

locationसागरPublished: Jan 21, 2022 07:38:00 pm

Submitted by:

Atul sharma

हर वर्ष माघ माह में शुक्ल पक्ष की पंचमी को बसंत पंचमी मनाई जाती है। इस बार बंसत पंचमी 5 फरवरी यानी शनिवार के दिन मनाई जाएगी।

सागर.हर वर्ष माघ माह में शुक्ल पक्ष की पंचमी को बसंत पंचमी मनाई जाती है। इस बार बंसत पंचमी 5 फरवरी यानी शनिवार के दिन मनाई जाएगी। कहा जाता है कि इसी दिन से बसंत ऋतु का आगमन होता है। इस दिन विद्या की देवी मां शारदे की पूजा आराधना की जाती है। इस बार बसंत पचंमी पर सिद्ध योग बन रहा है। इस दिन सिद्ध योग पर सरस्वती पूजा की जाएगी। बता दें कि 5 फरवरी को सिद्ध योग शाम 5 बजकर 42 मिनट तक है, उसके बाद से साध्य योग शुरू हो जाएगा। शुभ मुहूर्त दोपहर 12.13 बजे से दोपहर 12.57 बजे तक है।
पं. शिवप्रसाद तिवारी ने बताया कि बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा कला और शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोग बड़े विधि-विधान से करते हैं। माना जाता है कि इस दिन पीले रंग के वस्त्र पहनने और पीले रंग की वस्तु दान करने का भी विशेष महत्व है। बसंत पंचमी का पर्व श्रद्धा-भाव के साथ मनाया जाता है। बड़ा बाजार स्थित सरस्वती देवी मंदिर में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। कहते हैं बसंत ऋतु में प्रकृति का कण-कण उल्लास से खिल उठता है।
शिवजी की लिखी जाएगी लगुन
बसंत पंचमी पर शिवालयों में भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती की लगुन भी लिखी जाती है। भूतेश्वर मंदिर में कई कार्यक्रम होंगे। इसके बाद शिवरात्रि पर माता पार्वती और भोलेनाथ का विवाह होगा। शहर के सभी शिक्षण संस्थानों में ज्ञान की देवी मां सरस्वती का हवन-पूजना होगा। इस दौरान बच्चे ज्ञान की देवी का पूजन कर बुद्घि का वरदान मांगेंगे। बसंत पंचमी का महत्व धर्मग्रंथों के अनुसार, बसंत पंचमी के दिन देवी सरस्वती प्रकट हुई थीं, तब समस्त देवी-देवताओं ने मां सरस्वती की स्तुति की थी। कहते हैं कि इन स्तुति के जरिए वेदों की ऋचाएं बनीं। बता दें कि बसंत पंचमी को देवी सरस्वती के जन्मोत्सव के रूप में भी मनाया जाता हैं। शिक्षा प्रारंभ करने या किसी नई कला की शुरूआत करने के लिए ये दिन शुभ माना जाता है। इस दिन कई लोग गृह प्रवेश भी करते हैं।
शुभ मुहूर्त
पंचमी तिथि का प्रारंभ – शनिवार प्रात: 3.47 बजे से
पंचमी तिथि का समापन- रविवार को प्रात: 3.46 बजे तक
शुभ मुहूर्त- दोपहर 12.13 बजे से दोपहर 12.57 बजे तक
सरस्वती पूजा के लिए मुहूर्त- 5 फरवरी को प्रात: 7.07 बजे से लेकर दोपहर 12.35 बजे तक
बसंत पंचमी के दिन रवि योग- शाम 4.09 बजे से अगले दिन प्रात: 7.06 बजे तक
सिद्ध योग- 5 फरवरी को शाम 5 बजकर 42 मिनट तक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो