scriptहोली के चलते ट्रेनों में भीड़, जनरल कोचों में नहीं पैर रखने जगह | Because of the Holi, the crowd in trains, not having a foot in the gen | Patrika News

होली के चलते ट्रेनों में भीड़, जनरल कोचों में नहीं पैर रखने जगह

locationसागरPublished: Mar 19, 2019 08:31:12 pm

Submitted by:

anuj hazari

ट्रेनों में लगेंगे अतिरिक्त कोच

Because of the Holi, the crowd in trains, not having a foot in the general coaches

Because of the Holi, the crowd in trains, not having a foot in the general coaches

बीना. होली के चलते स्टेशन पर दिल्ली, मुम्बई, कोटा की ओर जाने वाली ट्रेनों में यात्रा करने वाले लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हैं। लंबी दूरी की सभी ट्रेनों में करीब एक माह से वेटिंग चल रही थी। कुछ लोगों ने तत्काल में रिजर्वेशन कराकर यात्रा की, लेकिन जिनके रिजर्वेशन नहीं हो पाए उन्हें जनरल कोचों में खड़े होकर यात्रा करनी पड़ी। जिससे लोगों को खासी परेशानी हो रही है। होली के समय ट्रेनों में कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा है। त्यौहारों के बाद ही वेटिंग लिस्ट खत्म हो सकती है। कई यात्रियों को तो ट्रेनों में पैर रखने के लिए भी जगह नहीं मिल रही है। सबसे ज्यादा खराब स्थिति लंबी दूरी की ट्रेनों के जनरल कोचों की है। जिसमें यात्री खड़े होकर यात्रा कर रहे हैं, कुछ यात्रियों ने तो दो सीटों के बीच झूला बांधकर उस पर बैठकर यात्रा की। ट्रेनों के शौचालयों तक में यात्री बैठे नजर आए। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे नेे 12181 व 12182 दयोदय एक्सप्रेस में दो स्लीपर कोच, 12192 श्रीधाम एक्सप्रेस में एक स्लीपर कोच, 12183 भोपाल-प्रतापगढ़ एक्सप्रेस में एक स्लीपर कोच अतिरिक्त लगाया है ताकि लोगों को काफी हद तक भीड़ में गंतव्य तक पहुंचने में सुविधा हो सके।
तत्काल के लिए लग रही भीड़
वेटिंग ज्यादा होने के कारण लोग तत्काल टिकट बुक कराने के लिए सुबह से लंबी कतारें काउंटर पर लगने लगती हैं। कुछ लोग इंटरनेट के माध्यम से ज्यादा पैसे खर्च तत्काल बुक कर रहें हैं ताकि किसी न किसी तरह से घर पहुंच सकें।
स्टेशनों में हो रही चैकिंग
त्यौहार के चलते ट्रेनों में सुरक्षा व्यवस्था के लिए आरपीएफ, जीआरपी ने चैकिंग शुरू कर दी है। क्योंकि ट्रेनों में भीड़ के चलते असामाजिक तत्वों द्वारा घटनाएं घटित करने की संभावनाएं बढ़ जाती है।
हबीबगंज से रीवा के बीच चलेगी स्पेशल ट्रेन
होली में यात्रियों को सुविधा देने के लिए रेलवे ने हबीबगंज से रीवा के बीच एक स्पेशल ट्रेन चलने का शेड्यूल जारी किया है। यह ट्रेन मंगलवार को हबीबगंज से रीवा के लिए गई तो वहीं बुधवार को रीवा से यह ट्रेन वापस हबीबगंज आएगी। इस ट्रेन में आठ तृतीय श्रेणी एसी, आठ द्वितीय श्रेणी स्लीपर, दो एएलआर, दो जनरेटरकार सहित 20 कोच रहेंगे।
इन टे्रनों में लंबी बेटिंग
– कामायनी एक्सप्रेस – 76
– मालवा एक्सप्रेस – 51
– कुशीनगर एक्सप्रेस – 27
– रेवांचल एक्सप्रेस – 150
– दक्षिण एक्सप्रेस – 291

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो