राष्ट्रपति के दौरे से पहले विश्वविद्यालय की पहाड़ी पर भड़की भीषण आग

सुरक्षाकर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद पाया काबू- ऐन मौके पर दमकल का पाइप छोटा पड़ा

By: manish Dubesy

Published: 25 Apr 2018, 10:43 AM IST

सागर. केंद्रीय विश्वविद्यालय में राष्ट्रपति के दौरे की तैयारियों के बीच मंगलवार रात आठ बजे अचानक आग भड़क उठी। घाट रोड पर गौर मंदिर के नजदीक करीब सौ मीटर ऊपर आग की लपटों ने देखते ही देखते बांस के बेड़ों को अपनी चपेट में ले लिया। आग की ३० फीट से भी ऊंची लपटें इतनी भीषण थी कि उनके नजदीक जाना भी मुश्किल हो रहा था।


पहाड़ी पर सूखे पौधों और पत्तियों से भड़की आग ने कुछ ही देर में बड़े क्षेत्र को घेरे में ले लिया। सूचना पर सिविल लाइन टीआई संगीता ङ्क्षसह, दमकल मौके पर पहुंची लेकिन सड़क से काफी दूरी होने से दमकल की पाइप लाइन वहां तक नहीं पहुंच सकी और आग बुझाने सफलता नहीं मिली। स्थिति बिगड़ते देख विवि के सुरक्षा अधिकारी प्रो.आशीष वर्मा ने डेढ़ दर्जन कर्मचारियों के साथ मोर्चा संभाला और सूखी पत्तियों-पौधों को काटकर गेप बनाया, जिससे आग पहाड़ी पर आगे नहीं बढ़ पाई और धीरे-धीरे उस पर काबू पा लिया गया।
जानकारी के अनुसार केंद्रीय विवि की पहाड़ी के घाट रोड पर इससे पहले भी करीब आधा दर्जन बार आग लग चुकी है। भीषण गर्मी के पहाड़ी पर बिखरी सूखी पत्तियां आग के संपर्क में आते ही दावानल में बदल जाती हैं जिस पर काबू पाना मुश्किल होता है। मंगलवार को भी यदि समय रहते आग पर काबू नहीं पाया गया होता तो वह बढ़ते-बढ़ते ऊपरी हिस्से में स्थित कबीर छात्रावास को भी घेरे में ले सकती थी।
करीब बीस दिन पहले भी घाट रोड पर तहसीली गेट के पास आग भड़क गई थी और उसने कुछ ही देर में काफी बड़े क्षेत्र को गिरफ्त में ले लिया था। सुरक्षाकर्मियों के अनुसार पहाड़ी पर अक्सर लोग जलती सिगरेट या बीड़ी फेंक देते हैं, जिससे चिंगारी कुछ ही देर में भड़क जाती है। सुरक्षाकर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद पाया काबू ऐन मौके पर दमकल का पाइप छोटा पड़ा जाती है।

manish Dubesy Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned