अब हितग्राही को मिलेगा संबल, कोई नहीं रहेगा वंचित

अब हितग्राही को मिलेगा संबल, कोई नहीं रहेगा वंचित

sachendra tiwari | Publish: Jun, 14 2018 11:00:00 AM (IST) Sagar, Madhya Pradesh, India

संबल योजना के तहत किया गया हितग्राहियों को लाभांवित

बीना. मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के तहत बुधवार को जनपद पंचायत और नगरपालिका द्वारा कृषि उपज मंडी में कार्यक्रम का आयोजन कर हितग्राहियों को लाभांवित किया गया। सुबह जनपद पंचायत का कार्यक्रम आयोजित किया और शाम को नपा का।
कार्यक्रम के मुख्यअतिथि विधायक महेश राय ने कहा कि शासन द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का सभी पात्र हितग्राहियों को लाभ दिया जाएगा। असंगठित मजदूरों के कार्डबनाए जा रहे हैं, जिससे उन्हें कईलाभ मिलेंगे। साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिन पात्र हितग्राहियों के नाम जुडऩे से रह गए हैं वह दूसरी सूची में जुड़ जाएंगे। उन्होंने शासन की अन्य योजनाओं की जानकारी भी लोगों को दी। नपाध्यक्ष नीतू राय ने पात्र हितग्राहियों से शासन की योजनाओं का लाभ लेने की बात कही। कार्यक्रम में आए हितग्राहियों को योजना संबंधी प्रमाण-पत्र, सामग्री वितरित की गई। एसडीएम डीपी द्विवेदी ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन केके जैन ने किया। विभागों द्वारा स्टॉल लगाए गए थे। इस अवसर पर मंडी अध्यक्ष लोकेन्द्र सिंह, भूपेन्द्र सिंह, राजेन्द्र ताम्रकार, कुंवर सिंह, घनश्याम साहू, विजय हुरकट, ज्योति दुबे, सुनीता राय, कृष्णा कुशवाहा, दीपेन्द्र सिंह, संतोष ठाकुर आदि उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री के भाषणों का हुआ सीधा प्रसारण
जनपद पंचायत के कार्यक्रम में दोपहर 12.30 बजे से मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण होना था, लेकिन कुछ तकनीकी समस्या के चलते समय पर प्रसारण नहीं हुआ। सीईओ सुरेन्द्र साहू ने बताया कि बाद में सीएम के भाषण का प्रसारण कराया गया था। शाम को नगरपालिका के कार्यक्रम में सीधा प्रसारण किया गया, जिसमें मुख्यमंत्री ने योजनाओं की जानकारी दी।
हितग्राहियों को किया गया लाभांवित
जनपद पंचायत द्वारा अनुग्रह राशि के चार चैक दो-दो लाख रुपए के, अत्योष्टी के लिए चार चैक, लाड़ली लक्ष्मी योजना के 48 प्रमाण-पत्र, मातृ वंदना दस, मेधावी विद्यार्थी 42, उज्जवला योजना 26, प्रसूती सहायता 15, चरण पादुका, कुप्पी, साड़ी 78, पट्टा 86, साइकल वितरण 10 और असंगठित मजदूरों को प्रमाण-पत्र वितरित किए। इसी तरह नगरपालिका द्वारा राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना 11, प्रधानमंत्री आवास योजना 15, कर्मकार मंडी द्वारा प्रदाय की जाने वाली सहायता राशि 6 और 7 प्रसूताओं को चैक वितरित किए गए।
नपा को 5, जनपद को मिला 4 लाख बजट
कार्यक्रम के लिए जनपद पंचायत के लिए 4 लाख रुपए और नगरपालिका को 5 लाख रुपए का बजट मिला है, लेकिन जनपद का कार्यक्रम पहले होने के कारण उनके द्वारा टेंट, कुर्सी सहित अन्य व्यवस्थाएं कर दी गईथीं और करीब चार हजार लोगों को खाना भी वितरित किया गया। वहीं शाम को नपा के कार्यक्रम में सुबह लगाए गए टेंट, कुर्सी, एलईडी का ही उपयोग किया गया और खाना की जगह नाश्ता के पैकेट वितरित किए गए। जनपद की अपेक्षा नपा के कार्यक्रम में हितग्राहियों की संख्या भी कम थी। अब पांच लाख के बजट को नगरपालिका द्वारा कहां दर्शाया जा रहा है यह बिल बनने के बाद सामने आएगा।

Ad Block is Banned