scriptvideo: बारिश के बाद बीना नदी हुई लबालब, अब नहीं होगी पानी की किल्लत | Bina river full after rain | Patrika News

video: बारिश के बाद बीना नदी हुई लबालब, अब नहीं होगी पानी की किल्लत

locationसागरPublished: Jul 04, 2019 09:25:11 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

मानूसन में हो रही देरी से घट रहा था नदी का जलस्तर

Bina river full after rain

Bina river full after rain

बीना. मानसून में हो रही देरी के कारण बीना नदी पर बने फिल्टर प्लांट के यहां नदी का पानी कम हो गया था, जिससे पंप हाउस का दूसरा पाइप भी आधा निकल आया था, लेकिन तीन दिनों से हो रही बारिश से अब नदी में भरपूर पानी आ गया है और पंप हाउस के सभी पाइप पानी में डूब गए हैं।
बुधवार की शाम नदी में पानी कम आया था और पंप हाउस का दूसरा पाइप ही डूबा थाए लेकिन गुरुवार की सुबह नदी में पर्याप्त पानी आ गया और तीसरा पाइप भी अब पानी में डूब गया है। नदी में पानी आने के बाद नपा अधिकारियों ने राहत की सांस लीए क्योंकि यदि बारिश नहीं होती तो शहर में पानी की किल्लत हो सकती थी। गौरतलब है कि गर्मियों में शहर में प्रत्येक दिन पानी की सप्लाई हुई है, जिससे एक भी दिन लोगों को परेशान नहीं होना पड़ा।
रेलवे को डालने पड़े थे अलग से पंप
रेलवे के फिल्टर प्लांट पर करीब दो माह पूर्व नदी में अलग से पंप लगाने पड़े थेए क्योंकि प्लांट के पंप के पाइपों से नदी का पानी बहुत नीचे चला गया था। बारिश होने के बाद अब रेलवे के स्थाई पंपों से ही पानी आने लगा है।
गंदा पानी साफ करने में लग रहा समय
बारिश का पानी आ जाने के बाद नदी का पानी पूरी तरह से गंदा हो चुका हैए जिसे साफ करने में कर्मचारियों को समय लग रहा है। नगरपालिका फिल्टर प्लांट के कर्मचारी मनोज पटेल ने बताया कि पानी को साफ करने के लिए एक घंटे में 20- 20 किलो के करीब 16 फिटकरी के टुकड़े लग रहे हैं। फिटकरी के साथ- साथ उसमें चूना भी मिलाया जा रहा है । इसके बाद क्लोरिन मिलाकर शहर में पानी सप्लाई किया जा रहा है और घरों तक शुद्ध पानी पहुंच रहा है ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो