scriptvideo: बीना नदी का जलस्तर घटा, रेलवे ने नदी में अलग से लगाए चार पंप | Bina river water level decreased | Patrika News

video: बीना नदी का जलस्तर घटा, रेलवे ने नदी में अलग से लगाए चार पंप

locationसागरPublished: Jun 02, 2019 09:01:40 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

स्थाई लगे पंपों के पाइप पानी से आए ऊपर

Bina river water level decreased

Bina river water level decreased

बीना. शहर और रेलवे में बीना नदी से पानी सप्लाई किया जा रहा है, लेकिन इसका जलस्तर दिनोंदिन नीचे जा रहा है। जलस्तर घटने से रेलवे के पंप हाउस में लगे स्थाई पंपों की पाइप ऊपर आ जाने के कारण यहां अलग से चार पंप नदी में डाले गए हैं, तब कहीं पानी की सप्लाईहो पा रही है।
बीना नदी किनारे बना रेलवे का पंप हाउस अंग्रेजों के समय का है। नया पंप हाउस न बनने के कारण यहां कर्मचारियों को परेशान होना पड़ता है। पंप हाउस तक पानी पहुंचाने के लिए नदी के पास एक नाली बनी हैऔर वहां पाइप लगे हुए हैं, लेकिन जहां यह पाइप हैं वहां पानी का जलस्तर बहुत नीचे खिसक गया है, जिससे पंप पानी नहीं खींच पा रहे हैं। इसके लिए रेलवे ने नाली भी बनाईथी, लेकिन पानी नहीं पहुंचा। करीब एक माह पूर्व से यह स्थिति बनी हुई है। रेलवे स्टेशन पर पानी की समस्या न हो इसके लिए रेलवे ने चार पंप अलग से लगा दिए हैं, जिससे पानी पंप हाउस तक पहुंच रहा है। नदी का जलस्तर ऊपर के क्षेत्र में दिनों दिन घट रहा है और यदि समय पर मानसून नहीं आया तो रेलवे में जलसंकट गहरा सकता है। नदी से पानी की सप्लाईरेलवे कॉलोनी और स्टेशन पर होती है, जिससे एक दिन में लाखों लीटर पानी की खपत होती है।
नहीं लगा रहे बर्बादी पर रोक
नदी का जलस्तर गिरता जा रहा है, लेकिन स्टेशन पर हो रही पानी की बर्बादी पर रोक लगाने के लिए अधिकारी गंभीर नहीं हैं। यहां सफाईके नाम पर ही हर दिन हजारों लीटर पानी बर्बाद हो जाता है। मशीनों की सफाई की जगह सीधे हाइटन लाइन से पाइप जोड़कर प्लेटफॉर्म, एप्रोन की सफाई कर दी जाती है।
नदी से की जा रही सिंचाई
नदी में पानी कम होने के बाद नदी के पानी से सिंचाईजारी है। नदी की दूसरी ओर कईमोटर पंप डले हुए हैं और किसान सिंचाई कर रहे हैं। इसके बाद भी सिंचाईविभाग के अधिकारियों द्वारा कार्रवाईनहीं की जा रही है, जिससे शहर और रेलवे दोनों जगह पानी की समस्या उत्पन्न हो सकती है। पहले भी नदी के पानी से सिंचाईकी गईहै और अधिकारी रोक नहीं लगा पाए थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो