scriptभाजपा के पास है बहुमत से ज्यादा पार्षद, कांग्रेस ने भी घोषित किए प्रत्याशी | BJP has more councilors than majority, Congress also announced candida | Patrika News

भाजपा के पास है बहुमत से ज्यादा पार्षद, कांग्रेस ने भी घोषित किए प्रत्याशी

locationसागरPublished: Aug 07, 2022 08:52:00 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

भाजपा निर्वाचन के कुछ देर पहले करेगी तय

BJP has more councilors than majority, Congress also announced candida

BJP has more councilors than majority, Congress also announced candida

बीना. नगरपालिका अध्यक्ष और उपाध्यक्ष की कुर्सी पर कौन बैठेगा इसका फैसला आज निर्वाचन के बाद होगा। भाजपा के पास बहुमत से ज्यादा पार्षद होने से दोनों पदों पर उनके पार्षदों का बैठना लगभग तय है, लेकिन इसके लिए किन नामों पर मुहर लगी है, इसका फैसला आज ही होगा। कांग्रेस ने अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं, जिससे निर्विरोध चुनने की संभावना कम है।
शहर में कुल वार्ड 25 हैं, जिसमें 17 पार्षद भाजपा के विजयी हुए हैं और वीरसावरकर वार्ड से भाजपा से बागी होकर अजय ठाकुर ने निर्दलीय चुनाव लडकऱ फिर से पार्टी की सदस्यता ले ली है, जिससे अब बहुमत 18 हो गया है। कांग्रेस के पास पांच पार्षद हैं। इसके अलावा एक निर्दलीय और एक आम आदमी पार्टी से पार्षद की जीत हुई है। बहुमत के अनुसार भाजपा से ही अध्यक्ष और उपाध्यक्ष बनना लगभग तय है, लेकिन पार्टी नाम तय नहीं कर पा रही है। अध्यक्ष पद के लिए लता सकवार, गौरीशंक राय, भारती राय, सौरभ कैथोरिया दावेदार हैं और इनमें से ही एक नाम पर मुहर लगेगी। उपाध्यक्ष पद के लिए ब्राह्मण समाज द्वारा ब्राह्मण पार्षद को मौका देने की मांग की जा रही है। वहीं पिछड़ा वर्ग द्वारा भी मांग की जा रही है। पार्टी के पिछड़ा वर्ग पदाधिकारियों ने नगरीय प्रशासन मंत्री को पत्र भेजकर इस वर्ग के सात पार्षदों में से किसी एक को उपाध्यक्ष बनाने की मांग की है। उपाध्यक्ष पद को लेकर खींचतान हो रही है।
कांगे्रस से विवेक अध्यक्ष प्रत्याशी
कांग्रेस ने अध्यक्ष पद के लिए विवेक पोरिया और उपाध्यक्ष पद के लिए राजकुमारी ठाकुर को अधिकृत प्रत्याशी घोषित किया है, जिससे निर्वाचन के बाद ही दोनों पदों का फैसला होगा।
नपा के सभाकक्ष में होगी प्रक्रिया
नगरपालिका के सभाकक्ष में सुबह 11 बजे से निर्वाचन प्रक्रिया शुरू होगी और पीठासीन अधिकारी व एसडीएम शैलेन्द्र सिंह प्रक्रिया संपन्न कराएंगे। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई हैं और सभी पार्षदों को बैठक कर विस्तार से जानकारी भी दी गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो