scriptबीके गीता दीदी ने कहा भगवान ने नई दुनिया बनाने के लिए प्रजापिता ब्रह्मा के मुख से दिया ज्ञान | BK Geeta Didi said that God gave knowledge of Prajapita Brahma to crea | Patrika News

बीके गीता दीदी ने कहा भगवान ने नई दुनिया बनाने के लिए प्रजापिता ब्रह्मा के मुख से दिया ज्ञान

locationसागरPublished: Mar 04, 2019 09:11:50 pm

Submitted by:

anuj hazari

श्रीमद्भागवत ज्ञानयज्ञ का आज होगा समापन

BK Geeta Didi said that God gave knowledge of Prajapita Brahma to create a new world

BK Geeta Didi said that God gave knowledge of Prajapita Brahma to create a new world

बीना. इस सृष्टि के आदि में यह दुनिया सतयुगी थी, जहां दूध-घी की नदियां बहती थीं। सर्वत्र सुख-शांति, आनंद और प्रेम था। देवी-देवताओं का निवास था और सर्वगुण संपन्न थे। उस स्वर्णिम दुनिया में प्रत्येक आत्मा संपूर्ण पवित्र थी। संतान भी योगबल से पैदा होते थे। कलयुग में आज आत्मा पूरी तरह से कलाहीन हो गई है। अब फिर से आत्मा को गुणवान बनाने के लिए इस सृष्टि पर परमात्मा आकर पवित्र बनने का रास्ता बता रहे हैं। यह बात बीके गीता दीदी ने श्रीमद्भागवत ज्ञान यज्ञ के चौथे दिन कही। उन्होंने कहा कि आज का इंसान वासना में जानवर से भी बद्तर बन गया है। वासना और व्यसन को जो शिव पर अर्पण कर देगा वह नर से नारायण और नारी से लक्ष्मी बन जाएगा। यदि श्रीकृष्ण की दुनिया में जाना है तो योगी बनना होगा। भोगी मनुष्य सतयुगी दुनिया में नहीं जा सकता है। जो मनुष्य इस धरती पर पांच विकारों से दूर रहकर ईश्वर का ध्यान करेगा वही नई दुनिया में जाने के योग्य होगा। इंसान के पतन का कारण एक-दूसरे को शरीर के रुप में देखना है। रामायण में लिखा है कि सतयुग-त्रेतायुग में कलयुगी मनुष्य नहीं होते हैं। इस अवसर पर बीना सेवाकेंद्र प्रभारी बीके सरोज दीदी, बीके शिवानी दीदी, बीके सरस्वती दीदी, बिजली कंपनी जेई सीबी साहू, नीरज सराफ, रामनारायण सोनी सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे।
नारी मर्यादा की लक्ष्मणरेखा में रहें
गीता दीदी ने कहा कि महिला अर्थात् मही (धरती) और लॉ मतलब नियम। इसका मतलब महिला का कार्य धरती पर नियम बनाना है। लोगों को मर्यादा की सीमा में रखना सिखाना है। उन्होंने कहा कि आज प्रतिज्ञा लें कि कभी भी मर्यादा रुपी लक्ष्मणरेखा को नहीं तोड़ेंगे। चरित्र श्रेष्ठ रखें। यदि हमारा चरित्र श्रेष्ठ है तो कोई रावण हरण नहीं कर सकता है।
सेवाकेंद्र पर किया शिव ध्वजारोहण
खिमलासा सेवाकेंद्र प्रभारी बीके जानकी दीदी ने बताया महाशिवरात्रि पर मोदी भवन स्थित सेवाकेंद्र पर सुबह 9 बजे शिव ध्वजारोहण किया गया। इसके बाद शिवध्वज के नीचे योग शक्ति गीता दीदी ने सभी को संकल्प दिलाया कि आज से हम अपना तन-मन-धन और ये पूरा जीवन ईश्वरीय सेवा में अर्पण करेंगे। आज श्रीमद्भागवत ज्ञानयज्ञ प्रवचन का समापन होगा। इस दौरान यज्ञ में सभी श्रद्धालु पर्ची में अपनी एक-एक बुराई लिखकर डालेंगें।

ट्रेंडिंग वीडियो