scriptखून बनाने की मशीन की तरह काम करेंगे ये दाने, खाकर इतना बढ़ेगा खून कि करना होगा डोनेट | Blood Machine: anemia and blood problems solution try this | Patrika News

खून बनाने की मशीन की तरह काम करेंगे ये दाने, खाकर इतना बढ़ेगा खून कि करना होगा डोनेट

locationसागरPublished: Dec 05, 2019 11:53:47 am

Submitted by:

Samved Jain

Blood Machine: खून बढ़ाने के उपाय ढूंढने की नहीं है जरूरत, घर बैठे इन दानों का करें इस्तेमाल, शरीर में इतना बनेगा खून की दान करने की पड़ जाएगी जरूरत, इन दानों से बढ़ता है खून

Blood Machine: anemia and blood problems solution try this

Blood Machine: anemia and blood problems solution try this

सागर. खून की कमी को दूर करने बाजार में हजार प्रोडक्ट हैं, लेकिन कुछ दानें आपके शरीर में खून बनाने लगे तो क्या कहना। ऐसे ही कुछ दानों के बारे में आज आप जानेंगे जो न सिर्फ आपके शरीर में खून की क्षमता बढ़ाएंगे, बल्कि खून बनाने की मशीन का काम करेंगे। वह भी इतना खून कि आपको डोनट तक करना पड़ सकता है। कहने, सुनने में भले ही यह बात अजीब लगती है, लेकिन जब इन दानों का इस्तेमाल आप करेंगे तो फायदे भी समझ आने लगेंगे।
सागर शहर और संभाग में स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त आंकड़ों की बात करें या निजी अस्पतालों में पहुंचने वाले मरीजों की। अधिकांश मामलों में खून की कमी या एनीमिया के शिकार मरीज दाखिला ले रहे है। खून की कमी के चलते हजारों गर्भवती महिलाएं दम तोड़ चुकी हैं, तो बच्चे भी इसका शिकार हो रहे है। खून की कमी दूर करने के लिए हम बाजार से महंगी दवाईयां तो खरीद लेते हैं, लेकिन कुछ ऐसे प्रोडक्ट भी होते है, जिनसे भी आपके शरीर में खून तेजी से बढ़ सकता है।
खून बनाने की मशीन की तरह काम करेंगे ये दाने, इन्हें खाकर इतना बढ़ेगा खून कि करना होगा डोनट
हाल ही में दमोह में ब्लड डोनेशन शिविर भी लगाया गया। जिसमें लायंस क्लब के सदस्यों ने ब्लड डोनट किया। सदस्यों से जब ब्लड की कमी होने की बात कही तो उन्होंने कभी नहीं की बात कही। साथ ही कहा कि ब्लड डोनट करने से हमेशा ब्लड बढ़ता ही है। साथ ही खून का बढ़ाने के लिए घर पर खाने वाले दानों के बारे में भी जानकारी शेयर की।

ऐसे मानव शरीर से गायब होने लगता है आयरन

सबसे ज्यादा व्यक्ति शरीर में खून की कमी ज्यादा बढ़ रही है, शरीर में हीमोग्लोबिन कम होना मतलब व्यक्ति के अंदर सारा आयरन गायब हो जाना और जब शरीर में आयरन की कमी होने लगती है तो उसे ऑक्सीजन में परेशानी होने लगती है। डॉक्टर्स ने बताया कि आपके शरीर में खून की कमी हो रही है तो आज से ही घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। नीचे कुछ दाने बताए जा रहे हैं जो खून बनाने के लिए मशीन की तरह काम करते हैं यकीन न हो तो खुद आजमा कर देख लें।
खून बनाने की मशीन की तरह काम करेंगे ये दाने, इन्हें खाकर इतना बढ़ेगा खून कि करना होगा डोनट

खून बनाने के लिए मशीन की तरह काम करते हैं कुछ दाने

काजू- काजू न केवल खाने में स्वाद होता है बल्कि इसमे कई पौष्टिक गुण भी होते हैं, जो हमारे शरीर में खून बनाने में सहायक होते है। इसके लिए आपको डेली करीब दस ग्राम काजू खाने चाहिए। काजू से आयरन पर्याप्त मात्रा में मिलती है। इसलिए भारत जैसे गर्म देश में इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाता है। क्योंकि ज्यादा काजू खाना भी शरीर के नुकसानदायक हो सकते हैं।



बादाम- उसी तरह बादाम में भी भरपूर मात्रा में आयरन होता है खून की कमी वाले रोगी को रोजाना बादाम का सेवन करना चाहिए. बादाम में मैग्रीशियम होता है जो आपको 163 ग्राम कैलोरी का उपभोग करने में मदद करता है।



चिलगोजा- चिलगोजा शरीर में रक्त बढ़ाने में सबसे बड़ा मददगार साबित होता है। दस ग्राम चिलगोजा में करीब 0.6 मिलीग्राम आयरन होता है। इसे भूनकर भी खाया जा सकता है नहीं तो कच्चा भी खा सकते है, साथ में चिलगोजा रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने में काम करता है।

मूंगफली- 2 चम्मच पीसी मूंगफली में 0.6 मिलीग्राम आयरन होता है जो शरीर के लिए बहुत लाभकारी हैं, साथ ही मूंगफली में पोटेशियम, मैग्रीलशियम और विटामिन बी भी काफी मात्रा में होता है।



पिस्ता- पिस्ता भी इंसान को स्वस्थ्य रखने में मददगार साबित हुआ है। 28 ग्राम पिस्ते में 1.1 मिलीग्राम आयरन होता है और भारत में पिस्ता आसानी से मिल जाता है। पिस्ते में आयरन के साथ-साथ मैग्रीरशियम और विटामिन बी भी होता है। सूखे पिस्ते का सेवन संतुलित मात्रा में करना चाहिए।

खून बनाने की मशीन की तरह काम करेंगे ये दाने, इन्हें खाकर इतना बढ़ेगा खून कि करना होगा डोनट

खून बढ़ाने के लिए यह भी हैं कारगर उपाय

1. तिल और शहद
दो घंटे के लिए 2 चम्मच तिलों को पानी में भिगों लें और बाद में पानी से छानकर इसका पेस्ट बना लें। अब इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं और दिन में दो बार सेवन करें।
2. काफी और चाय खतरनाक
काफी और चाय का सेवन कम कर दें। एैसा इसलिए क्योंकि ये चीजें शरीर को आयरन लेने से रोकते हैं।

3.ठंडा स्नान
दो बार दिन में ठंडे पानी से नहाए और सुबह नहाने के बाद सूरज की रोशनी में बैठें।
4. अंकुरित भोजन
आप अपने भोजन में गेहूं, मोठ, मूंग और चने को अंकुरित करके उसमें नींबू मिलाकर सुबह का नाश्ता लें।

5. आम
पके आम के गुदे को मीठे दूध के साथ सेवन करें। एैसा करने से खून तेजी से बढ़ता है।
6. मूंगफली और गुड़
शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए मूंगफली के दानों को गुड़ के साथ चबा-चबा कर सेवन करें।

7. सिंघाड़ा
सिंघाड़ा शरीर में खून और ताकत दोनो को बढ़ाता है। कच्चे सिंघाड़े को खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर तेजी से बढ़ता है।
8. मुनक्का, अनाज, किशमिश, दालें और गाजर
मुनक्का, अनाज, किशमिश, दालें और गाजर का नियमित सेवन करें और रात को सोने से पहले दूध में खजूर डालकर उसको पीएं।

9. फलो का सेवन
अनार, अमरूद, पपीता, चीकू, सेब और नींबू आदि फलो का अधिक से अधिक सेवन करें।
10. आंवले और जामुन का रस
आंवले का रस और जामुन का रस बराबर मात्रा में मिलाकर सेवन करने से हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो