scriptबीएमसी अस्पताल की छत पर इसी हफ्ते शुरू होगा इमरजेंसी मेडिकल सर्विसेज यूनिट तैयार करने का काम | bmc | Patrika News

बीएमसी अस्पताल की छत पर इसी हफ्ते शुरू होगा इमरजेंसी मेडिकल सर्विसेज यूनिट तैयार करने का काम

locationसागरPublished: Sep 16, 2019 08:53:27 pm

-१ करोड़ ४० लाख रुपए से यूनिट तैयार करने जबलपुर की कंपनी ने लिया ठेका
 

बीएमसी अस्पताल की छत पर इसी हफ्ते शुरू होगा इमरजेंसी मेडिकल सर्विसेज यूनिट तैयार करने का काम

बीएमसी अस्पताल की छत पर इसी हफ्ते शुरू होगा इमरजेंसी मेडिकल सर्विसेज यूनिट तैयार करने का काम

सागर. बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज (बीएमसी) अस्पताल की छत पर इसी हफ्ते इमरजेंसी मेडिकल सर्विसेज यूनिट को बनाने का काम शुरू हो जाएगा। जबलपुर की कंपनी को निर्माण का काम मिला है। बता दें कि पिछले साल भारत सरकार ने बीएमसी में इस यूनिट को शुरू करने के लिए 2 करोड़ 90 लाख रुपए की राशि मंजूर की थी। इस यूनिट के शुरू होने से गंभीर मरीजों को समय पर उपचार मिलने की बात कही जा रही है। स्नेक बाइट, प्वाइजनिंग, ट्रामा से संबंधित मरीजों के उपचार के तरीके इस यूनिट में ट्रेंड डॉक्टर बताएंगे। कैज्युअल्टी से लाइव ऑपरेशन भी होंगे, जिन्हें यूनिट में मौजूद डॉक्टर आसानी से देख सकेंगे।
1 करोड़ 40 लाख में बनेगी लैब

2.90 करोड़ में से 1 करोड़ 40 लाख रुपए से लैब बनेगी। इसके अंदर पांच लैब, डिमोस्ट्रेटर रूम और टीचिंग रूम बनाए जाएंगे। शेष राशि से उपकरण और फर्नीचर की खरीदी की जाएगी। प्रबंधन ने चार हजार वर्ग फीट पर बनने वाली लैब के लिए अस्पताल की छत को चुना है।
-दल कर चुका निरीक्षण

5 अप्रैल को इस संबंध में जायजा लेने के लिए दिल्ली से दो सदस्यीय दल आ चुका है। यह लैब अस्पताल की छत पर बनेगी। दल ने डीन डॉ. जीएस पटेल, अधीक्षक डॉ. आरएस वर्मा के साथ स्थल का जायजा लिया था। दल में फेमली वेलफेयर डिपार्टमेंट के डॉक्टर और ऑर्किटेक्ट शामिल थे। यह लैब प्रदेश में दो जगहों पर बनना है। इसका चयन प्रदेश सरकार ने किया था। जबलपुर भी शामिल है।
आरएमएलए दिल्ली में दिया जाएगा प्रशिक्षण

प्रशिक्षण के लिए दल को 10-10 डॉक्टरों के नाम दिए गए हैं। वहीं, पैरामेडिकल स्टाफ से 10नाम दिए हैं। इन सभी को पांच दिन के प्रशिक्षण के लिए दिल्ली में स्थित राम मनोहर लोहिया अस्पताल जाना होगा। हालांकि अभी तारीख तय नहीं हुई है, लेकिन प्रबंधन ने सभी को तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। इधर, ट्रेनिंग लेने के बाद यह डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ स्थानीय डॉक्टर्स को ट्रेंड करेंगे, जो समय-समय पर जिलों से आने वाले डॉक्टरों को उपचार की बारीकियां सिखाएंगे।

 

यूनिट तैयार करने के लिए टेंडर हो चुके हैं। दो दिन में भवन बनाने का काम भी शुरू हो जाएगा। इसी यूनिट में स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग दी जाएगी।

डॉ. जीएस पटेल, डीन बीएमसी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो