scriptबीएमसी के टॉयलेट नए सिरे से बनेंगे | BMC toilet will be renewed | Patrika News

बीएमसी के टॉयलेट नए सिरे से बनेंगे

locationसागरPublished: Jun 29, 2018 01:23:53 pm

Submitted by:

sunil lakhera

27 वार्डों में टॉयलेट की स्थिति खराब

बीएमसी के टॉयलेट नए सिरे से बनेंगे

बीएमसी के टॉयलेट नए सिरे से बनेंगे

सागर. बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज अस्पताल में नए सिरे से टॉयलेट बनाए जाएंगे। लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने इसकी डिजाइन तैयार कर ली है। प्रयोग के तौर पर दूसरी मंजिल पर बंद पड़े दो टॉयलेट तोड़े जाएंगे।
पीडब्ल्यूडी ने एक महीने पहले चोक टॉयलेट को लेकर सर्वे कर रिपोर्ट डीन को सौंपी थी। इस कार्य के लिए करीब 3 करोड़ रुपए का खर्च आना है, जिसके लिए प्रबंधन ने शासन से बजट की मांग की है। हालांकि अभी बजट नहीं मिला है। उधर, कमिश्नर ने अन्य मदों में मौजूद राशि का उपयोग मरम्मत में करने के निर्देश दिए हैं।


27 वार्डों में टॉयलेट की स्थिति खराब
बीएमसी में अधिकतर टॉयलेट चोक हैं। इसका कारण एक टॉयलेट का दूसरे टॉयलेट से कनेक्शन होना है। एेसे में एक टॉयलेट के चोक होने पर दूसरा अपने आप बंद हो जाता है। इससे दीवारों को नुकसान हो रहा है और भवन जर्जर होने लगा है। वहीं कई स्थानों पर बदबू भी आती है। बॉयज और गल्र्स हॉस्टल में चोक टॉयलेट की मरम्मत का काम शुरू हो चुका है, जहां कई टॉयलेट के ब्लॉकेज खोल दिए गए हैं। कुछ जगहों पर काम होना बाकी है, जो जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। दोनों हॉस्टल में ड्रेनेज सिस्टम भी पूरी तरह फेल था। जिसे भी सुधारा जा रहा है।


यह काम अभी भी नहीं हो सके शुरू
बीएमसी में लिफ्ट सेवा का जिम्मा पीडब्ल्यूडी को दिया जा चुका है। इसके लिए प्रबंधन ने एक करोड़ 35 लाख का भुगतान भी कर दिया है, लेकिन अभी भी सभी लिफ्ट पर कर्मचारी तैनात नहीं किए गए हैं। अनाउंसमेट सिस्टम को लेकर पिछले महीने काम चल रहा था। इंटरकॉम को चालू करने वायरिंग रिपेयर की गईं थी, लेकिन अभी भी दोनों व्यवस्था शुरू नहीं हुई है। इंटरकॉम के पहले से ही 150 टेलीफोन रखे हुए हैं, लेकिन इनका उपयोग नहीं हो पा रहा है। फायर फाइटर चालू हो चुका है। टेस्टिंग भी हो चुकी है, लेकिन अस्पताल के अंदर कई जगह से जो फायर फाइटर के बॉक्स हटाए गए थे। उन्हें वापस उसी जगह पर नहीं लगाया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो