scriptबोर्ड परीक्षा : इम्तिहान की इस घड़ी में डरे नहीं, डटकर मुकाबला करने से मिलेगी सफलता | Board Examination: Do not be afraid of this timing of examinations | Patrika News

बोर्ड परीक्षा : इम्तिहान की इस घड़ी में डरे नहीं, डटकर मुकाबला करने से मिलेगी सफलता

locationसागरPublished: Feb 05, 2019 08:24:57 pm

मार्च में शुरू होगी परीक्षा, कुछ समय ही बचा शेष

बोर्ड परीक्षा : इम्तिहान की इस घड़ी में डरे नहीं, डटकर मुकाबला करने से मिलेगी सफलता

बोर्ड परीक्षा : इम्तिहान की इस घड़ी में डरे नहीं, डटकर मुकाबला करने से मिलेगी सफलता

सागर. बच्चों के इम्तिहान की घड़ी नजदीक आ गई है। अगले महीने मार्च माह की पहली तारीख से बोर्ड परीक्षाएं प्रारंभ हो जाएंगी। इसी माह में नवमीं एवं ग्यारहवीं की परीक्षाएं भी साथ-साथ चलेंगी। साल भर मेहनत करने के बाद अब बच्चे केवल पढ़ाई पर ध्यान दे रहे हैं। सुबह से शाम को बच्चों का ध्यान केवल पढ़ाई पर है। स्कूल और बाद कोचिंग क्लास में अधिकांश समय पढ़ाई पर दे रहे हैं। लेकिन इन सब के बीच स्वयं का ध्यान रखना भी जरूरी है।
वहीं दूसरी ओर कुछ छात्रों में बोर्ड परीक्षा को लेकर एक अजीब सा डर रहता है। पूरी तैयारी के बावजूद भी परीक्षा की तारीख पास आते ही बच्चों में एक अलग सी बैचेनी नजर आने लगी है। जिससे उनकी दिनचर्या में भी परिवर्तन हो गया है। अपने बच्चों को परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए अभिभावक भी पढ़ाई पर विशेष ध्यान देने लगे हैं। हालांकि बच्चों ने भी बेहतर परिणाम लाने के लिए कमर कस ली है। बच्चों परीक्षा के इसी भय को दूर करने के लिए पत्रिका ने मनोचिकित्सक डॉ. राजीव जैन से बात की जिस पर उन्होंने कुछ टिप्स दिए हैं। जो परीक्षा के समय बच्चों के लिए काफी कारगर साबित हो सकते हैं।
क्या कहते हैं मनोवैज्ञानिक

– सबसे पहले विद्यार्थियों को परीक्षा जैसा किसी भी शब्द का डर अपने मन में नहीं रखना चाहिए। किसी भी स्थिति में मन में तनाव पैदा न हो इसका खास ख्याल रखें।
– परीक्षा के दौरान कम से कम छह घंटे की नींद लेना चाहिए, सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई करने से दिमाग फे्रश बना रहता है।
– बीच-बीच में कुछ टहलना भी जरूरी है। साथ ही कुछ समय के लिए मनोरंजन भी करें ताकि शरीर की मांसपेशियों में स्फूर्ति बनी रहे। खाने में पौष्टिक व हल्का भोजन करें।
– रात दस बजे तक सो जाएं ताकि सुबह जल्दी उठ सकें। पेरेंट्स बच्चों को पढ़ाई के लिए ज्यादा दबाव न डालें, बल्कि उनमें ऐसा माहौल बनाएं कि बच्चे स्वयं अपनी पढ़ाई के प्रति गंभीर रहें।
– जहां भी परेशानी है वहां टीचर या दोस्तों से चर्चा कर उसका समाधान ढूंढें। प्रत्येक विषय के लिए समय निर्धारित कर लें।
– गणित, अंग्रेजी, विज्ञान जैसे कठिन विषयों पर बार-बार रिवीजन करें। इसके साथ ही खानपान का विशेष ध्यान दें।
– टीवी, मोबाइल व अन्य किसी तरह के आयोजन से आपको कुछ दिनों तक दूर रखें, ताकि पूरा ध्यान पढ़ाई पर ही केंद्रित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो