scriptvideo: यहां ट्रेचिंग ग्राउंड में कचरे के साथ जल रही मृत मवेशी, आसपास के लोगों का सांस लेना हुआ दूभर | Burning Dead cattle in garbage | Patrika News

video: यहां ट्रेचिंग ग्राउंड में कचरे के साथ जल रही मृत मवेशी, आसपास के लोगों का सांस लेना हुआ दूभर

locationसागरPublished: May 20, 2019 09:18:51 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान

Burning Dead cattle in garbage

Burning Dead cattle in garbage

बीना. शहर का कचरा एकत्रित करने के लिए खिमलासा रोड पर बनाए गए ट्रेचिंग ग्राउंड में हमेशा ही आग लगी रहती है। जबकि नपा ने जिस कंपनी को डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन करने यह ठेका दिया हैउसी कंपनी को कचरा यहां से सागर ले जाना है। इसके बाद भी आग लगाईजा रही है।साथ ही सबसे बड़ी लापरवाही यहां कचरे के साथ मृत मवेशियों को भी जलाया जा रहा है, जिससे वहां लोगों को रहना दूभर हो गया है।
ट्रेचिंग ग्राउंट में कचरा जलने के कारण चौबीसों घंटे ही आसपास रहने वाले लोग परेशान रहते हैं और अब यहां कचरे में मृत मवेशियों को जलाने का मामला भी सामने आया है। सोमवार सुबह ट्रेचिंग ग्राउंड में करीब ३ मृत मवेशी जल रहे थे। इनके जलने से निकलने वाली बदबू से आसपास रह रहे लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हो गया है। लोगों का कहना हैकि यहां इसी प्रकार से मृत मवेशियों को जलाया जा रहा है। हमेशा ही यहां कचरे में आग लगी रहती है, जिससे प्रदूषण फैल रहा है।
रोड पर आ जाता है धुआं
रात के समय ट्रेचिंग ग्राउंड का धुआं खिमलासा रोड पर आ जाता है, जिससे वाहन चालकों को परेशानी होती है। साथ ही यहां धुआं के कारण हादसे भी हो चुके हैं। इसके बाद भी अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं।
नपा के कर्मचारी फेंकते हैं मृत मवेशी
ट्रेचिंग ग्राउंड में मृत मवेशी नपा के कर्मचारियों द्वारा फेंके जाते हैं और इन्हें एक गड्ढे में डाला जाना चाहिए, लेकिन कर्मचारी लापरवाही बरतते हुए ट्रेचिंग ग्राउंड ेमें मवेशी फेंके जा रहे हैं। इनके सडऩे और जलने की बदबू से परेशान हैं।
चारों तरफ से टूटी है बाउंड्रीवॉल
ट्रेचिंग ग्राउंड की बाउंड्रीवॉल टूटी पड़ी है, जिससे चारों तरफ से मवेशी अंदर पहुंचकर पॉलीथिन खा रहे हैं, जिससे कई मवेशियों की मौत भी हो चुकी है। इसके बाद भी नगरपालिका द्वारा इसे सही नहीं कराया जा रहा है।
कंपनी सिर्फ कचरा उठाती है
ट्रेचिंग ग्राउंड कंपनी के अंडर में नहीं है। कंपनी सिर्फ वहां का कचरा उठाकर सागर ले जाती है। साथ ही घरों से आने वाली चूल्हे की राख से आग लग जाती है। ट्रेचिंग ग्राउंड में नपा कर्मचारी मृत मवेशी फेंक रहे हैं। इस संबंध में सीएमओ से शिकायत करेंगे।
गोलू सुमन, कंपनी सुपरवाइजर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो