सीबीएसई स्कूलों में लगेगी अब फिटनेस क्लास

- योग, व्यायाम के बाद होगी कविता-वाद विवाद प्रतियोगिता

 

सागर.मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रहें, इसके लिए अब स्कूलों में फिटनेस की क्लास भी लगाई जाएगी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सभी स्कूलों को असेंबली समय में फिटनेस की सीख देने का निर्देश दिया है। सीबीएसई ने यह फैसला स्कूलों के फीडबैक के बाद लिया है। अधिकतर स्कूलों ने सुबह की असेंबली के समय फिटनेस की सीख देने का समय बताया था। इसलिए बोर्ड ने फिटनेस का समय सुबह का ही रखा है।

बोर्ड ने इसके लिए बाकायदा शेड्यूल जारी किया है। इस शेड्यूल को सोमवार से शनिवार तक का बनाया गया है। हर दिन स्कूल असेंबली में 15 मिनट की फिटनेस क्लास चलानी है। ज्ञात हो कि हर स्कूल में अभी तक असेंबली के समय प्रार्थना आदि का आयोजन किया जाता रहा है। एक पीरियड में पीटी की क्लास होती है। लेकिन चूंकि योग आदि का सही समय सुबह का होता है। इस कारण फिटनेस के लिए सुबह का समय रखा गया है। हर दिन 15 मिनट का समय असेंबली में अलग से दी जाएगी। बोर्ड की मानें तो हर दिन अलग-अलग फिटनेस की सीख दी जाएगी। सोमवार को जहां योग सिखाया जायेगा, वहीं मंगलवार को शारीरिक अभ्यास करने के तरीके बताए जाएंगे।

ग्रेड भी मिलेगी फिटनेस के लिए
सप्ताह में पांच दिन फिटनेस की सीख दी जाएगी। इसके बाद अंतिम दिन यानी शनिवार को फिटनेस के लिए निबंध, कविता और वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। इसके माध्यम से फिटनेस का ग्रेड छात्रों को दी जाएगी, जिसे सबसे अच्छा ग्रेड मिलेगा, उसे स्कूल की तरफ से फिटनेस का सम्मान मिलेगा।

छह दिनों का शेड्यूल
सोमवार-योग टिप्स

मंगलवार-खुले हाथ का व्यायाम जिससे हाथ में दर्द की दिक्कत न हो
बुधवार-फिटनेस का आकलन

गुरुवार-शारीरिक गतिविधिया
शुक्रवार - मानसिक रूप से स्वस्थ रहें, इसके लिए ध्यान और योग

शनिवार-निबंध, कविता और वाद-विवाद प्रतियोगिता

रेशु जैन
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned