scriptcbse exam : पेपर लीक होने की नहीं रहेगी गुंजाइश, बोर्ड ने किया इतना तगड़ा इंतजाम | cbse 12th exam 2019 | Patrika News

cbse exam : पेपर लीक होने की नहीं रहेगी गुंजाइश, बोर्ड ने किया इतना तगड़ा इंतजाम

locationसागरPublished: Feb 15, 2019 03:15:46 am

आज से 12वीं की परीक्षा, लगभग चार हजार विद्यार्थी होंगे शामिल

rpsc

rpsc

सागर. सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा इस बार हर बार के मुकाबले दो सप्ताह पहले शुक्रवार से शुरू हो रही है। शुक्रवार को 12वीं और 21 फरवरी से 10वीं की परीक्षा शुरू होगी। पेपर लीक होने की किसी भी आशंका के मद्देनजर सीबीएसई ने इस बार तगड़े इंतजाम किए हैं। छात्रों के हाथ में पेपर तीन स्तर पर चैकिंग के बाद पहुंचेगा। पहले स्तर पर पेपर सेंटर तक पहुंचाने की ऑनलाइन ट्रैकिंग होगी। दूसरे स्तर पर सेंटर सुपरिंटेंडेंट (सीएस), दो ऑब्र्जवर के साथ सील बंद लिफाफा खोलेगा। इसकी वीडियो रिकॉर्डिंग होगी। अंतिम स्तर पर इंविजिलेटर क्लास रूम में जाकर दो बच्चों की मौजूदगी में प्रश्न-पत्र का लिफाफा खोलेगा। परीक्षा की गोपनीय सामग्री की जिओ टैग के जरिए निगरानी भी होगी और उसका पता भी लगाया जाएगा।
और खबरों, फोटो-वीडियो के लिए लाइक करें फेसबुक पेज

प्रश्न-पत्र के पैटर्न में बदलाव

केंद्रीय विद्यालय में परीक्षा प्रमुख सुनील कुमार गुप्ता ने बताया शहर के तीन सेंटर पर लगभग ४ हजार विद्यार्थी परीक्षा देंगे। इस बार प्रश्नपत्र के पैटर्न में कई बदलाव किए हैं जिससे पेपर आसान हो गया है। पेपर में हुए इन बदलावों से छात्रों के लिए खासी आसानी होगी।

ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्नों की संख्या बढ़ी
इस बार ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्नों की संख्या बढ़ा दी गई है। इसके अलावा इस बार प्रश्नों के विकल्प भी बढ़ाए गए हैं। हर बार लगभग 10 प्रतिशत प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप होते हैं। हालांकि, इस साल 25 फीसदी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे। इससे छात्रों का आत्मविश्वास बढ़ेगा और वे अच्छे अंक हासिल कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि अगर कोई छात्र किसी प्रश्न को लेकर कॉन्फिडेंट नहीं है तो उसके पास लगभग 33 प्रतिशत प्रश्न विकल्प के तौर पर मौजूद इस बार छात्रों को ज्यादा व्यवस्थित प्रश्नपत्र मिलेगा। हर पेपर में कई सब सेक्शन्स में बंटे होंगे। उदाहरण के लिए, सारे ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न एक ही सेक्शन में होंगे। इसके बाद अधिक अंकों वाले सवाल एक साथ होंगे। बोर्ड ने किसी भी पेपर को लीक होने से बचाने के लिए भी कुछ कदम उठाए हैं।

ये हैं सेंटर
– केंद्रीय विद्यालय नं 1
– सेंट जोसफ कान्वेंट स्कूल
– दीपक मेमोरियल स्कूल

इन नियमों का रखें ध्यान
यूनिफॉर्म पहनकर जाना जरूरी: सीबीएसई के स्टूडेंट्स को परीक्षा के दिन स्कूल यूनिफॉर्म पहन कर जाना होगा। बिना स्कूल यूनिफॉर्म के किसी भी स्टूडेंट को एग्जाम हॉल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
कार्ड पर होने चाहिए पेरेंट्स के साइन: परीक्षा देने के लिए एडमिट कार्ड ले जाना जरूरी है ही साथ में एडमिट कार्ड पर पेरेंट्स के साइन भी होने चाहिए। अगर किसी स्टूडेंट के एडमिट कार्ड पर उसके पेरेंट्स के साइन नहीं होंगे तो उसे एग्जाम हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी।
एडमिट कार्ड के साथ आईडी ले जाना जरूरी: स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड के साथ अपने स्कूल का आईडी कार्ड ले कर जाना होगा।
परीक्षा केंद्र में सुबह 10 बजे के बाद प्रवेश नहीं: स्टूडेंट्स परीक्षा केंद्र के लिए घर से जल्दी निकलें और परीक्षा केंद्र सुबह 10 बजे से पहले पहुंचे। बता दें कि 10 बजे के बाद किसी भी स्टूडेंट को एग्जाम हॉल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। एग्जाम हॉल में मोबाइल, केलकुलेटर और अन्य किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रोनिक डिवाइस को ले जाना वर्जित है। इसके अलावा एग्जाम हॉल में पुराने पेपर ले जाना मना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो