scriptबोर्ड एग्जाम : कॉमर्स से हैं तो एकाउंटेंसी से बनेगा भविष्य | cbse board exam | Patrika News

बोर्ड एग्जाम : कॉमर्स से हैं तो एकाउंटेंसी से बनेगा भविष्य

locationसागरPublished: Feb 19, 2019 07:46:09 pm

कॉमर्स के विद्यार्थियों के लिए एकाउंटेंसी महत्वपूर्ण विषय

बोर्ड एग्जाम : कॉमर्स से हैं तो एकाउंटेंसी से बनेगा भविष्य

बोर्ड एग्जाम : कॉमर्स से हैं तो एकाउंटेंसी से बनेगा भविष्य

सागर. सीबीएसई के बोर्ड एग्जाम शुरू हो गए हैं। कॉमर्स के विद्यार्थियों के लिए एकाउंटेंसी महत्वपूर्ण विषय है। परीक्षा में ही नहीं ये आपके भविष्य के लिए भी जरूरी है। यदि आप अच्छे कॉलेज में दाखिला चाहते हैं तो इसमें अच्छे अंक लाना जरूरी है। साथ ही जो स्टूडेंट सीए और सीपीटी की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए इसमें अंक लाना जरूरी ही हो जाता है। बोर्ड के पेपर लिए कुछ आसान टिप्स से आप अच्छे नंबर ला सकते हैं।
– सीबीएसई बोर्ड में एकाउंटेंसी का पेपर ८० अंकों का होता है। जिसमें पार्ट ए से ६० और पार्ट बी से २० मॉक्र्स के प्रश्र पूछे जाते हैं।

– पेपर में थ्योरी लगभग १० प्रतिशत ही आती है लेकिन विद्यार्थी इसे इग्नोर न करें, क्योंकि न्यूमेरिकल्स पूछे जाते हैं वे थ्योरी पर ही निधार्तित होते हैं। जिन छात्र-छात्राओं से थ्योरी नहीं बनेगी वे न्यूमेरिकल्स भी अच्छे से नहीं कर पाएंगे।
– एकाउंट का नाम लेते हैं विद्यार्थियों के लिए समय का प्रबंधन करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए १ नंबर के प्रश्र १ वाक्य में ही लिखें। १ नंबर के प्रश्र में ज्यादा लिखने की कोशिश न करें। वहीं बड़े प्रश्रों में पूरी वर्र्किंग करें ताकि माक्र्स पूरे मिल सकें। खासतौर पर ४,६ और ८ नंबर वाले प्रश्रों को अधिक ध्यान में रखें।
– जनरल और लेजर वाले प्रश्रों में सही फॉरमेट में हल करें। अन्यथा २५ फीसदी माक्र्स कटने की संभावना रहती है।

– प्रश्रों को पहले अच्छे से समझें फिर ही हल करें।

– बोर्ड पैर्टन में पार्टनरशिप ३५ नंबर, नॉन परॉफिट ऑर्गनाइजेशन १०, कंपनी एकाउंट १५ के पूछे जाते हैं। इनसे ही आपको ६० अंक मिल सकते हैं। पार्टनरशिप में पास्ट एडजेस्टमेंट और गुडविल महत्वूर्ण है। कंपनी एकाउंट्स में इश्यु एडं फोरफीचर और पार्ट बी में कैशफ्लो स्टेटमेंट बहुत अच्छे से तैयार करें। पार्ट बी में कैशफ्लो स्टेटमेंट ८ नंबर का आता है।
ऐसे करें समय प्रबंधन

पेपर को हल करने के लिए कुल १८० मिनिट छात्र-छात्राओं के पास होते हैं। इसलिए १ नंबर वाले प्रश्रों के लिए १ मिनिट से ज्यादा न दें। ३ से ४ नंबर वाले प्रश्रों को ३ से ८ मिनिट के समय में हल करें। ६ नंबर के प्रश्र को १५ मिनिट के अंदर व ८ नंबर वाले प्रश्नों को १५ से २० मिनिट में पूरा करें।
ललित सिंह ठाकुर, शिक्षक , पारस विद्या बिहार स्कूल

ट्रेंडिंग वीडियो