scriptसीबीएसई : भोपाल में रीजनल सेंटर खुलने से नहीं जाना पड़ेगा अजमेर | CBSE: Regional Center in Bhopal will not have to go by opening Ajmer | Patrika News

सीबीएसई : भोपाल में रीजनल सेंटर खुलने से नहीं जाना पड़ेगा अजमेर

locationसागरPublished: Feb 03, 2019 08:03:07 pm

मान्यता, परीक्षा, मार्कशीट त्रुटि, मूल्यांकन सहित कई कार्य भोपाल में ही सुलझ जाएंगे

सीबीएसई : भोपाल में रीजनल सेंटर खुलने से नहीं जाना पड़ेगा अजमेर

सीबीएसई : भोपाल में रीजनल सेंटर खुलने से नहीं जाना पड़ेगा अजमेर

सागर.सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों और उनके अभिभावकों को बोर्ड से संबंधित कार्यों के लिए अब बार-बार अजमेर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, वजह यह है अब प्रदेश की राजधानी भोपाल में यह सेंटर खुलने जा रहा है। अभी सागर का रीजनल सेंटर अजमेर हैं और स्कूलों की संबद्धता, मान्यता, परीक्षा, मार्कशीट में त्रुटि, मूल्यांकन के कार्यों के लिए अजमेर जाना होता है लेकिन भोपाल में सेंटर खुलने से ये सभी सुविधाएं यहीं पर मिलने लगेगी।

जानकारी के अनुसार भोपाल के एमपी नगर में इसका रीजनल सेंटर अप्रैल से कार्य शुरू कर देगा। अभी तक मप्र, राजस्थान व गुजरात के सीबीएसई स्कूलों का प्रशासकीय नियंत्रण अजमेर केंद्र से हो रहा है। इसके कारण पैरेट्स और बच्चों को बार-बार अजमेर दौडऩा पड़ता था। इससे धन और समय का अपव्यय होता था। अप्रैल से मध्यप्रदेश का केंद्र भोपाल में होगा। बोर्ड ने सीबीएसई के वेबसाइट पर भी इसकी जानकारी दे दी गई है। इस साल से परीक्षा, रिजल्ट और अन्य कार्य भोपाल सेंटर से ही कोऑर्डिनेट होगा।

स्कूल में हो रही अनियमितताओं पर भी होगी कार्रवाई

अभी तक सीबीएसई स्कूलों से संबंधित शिकायतों के लिए अभिभावक परेशान होना पड़ता था, लेकिन अब प्रदेश भर के सीबीएसई संचालित स्कूलों का अनियमितताओं से संबंधित मामले पर भोपाल के सेंटर का नियंत्रण होगा। अभी तक सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों में अनियमितताओं के मामले सामने आने के बाद उन पर कार्रवाई सिर्फ कागजों में सिमटकर रह जाती थी या यहां के जिला शिक्षा अधिकारी के पास पेंडिंग रह जाती है। अब मप्र स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी भी क्षेत्रीय सेंटर के अधिकारियों से संपर्क कर स्कूलों पर नियंत्रण कर सकेंगे। सीबीएसई स्कूलों से संबंधित गंभीर मामला आने पर तुंरत कार्रवाई होगी।


चल रही है तैयारी

केवी स्कूल क्रं १ के प्राचार्य अजीत सिंह ने बताया कि सेंटर खुलने की तैयारी चल रही है। अभी यह प्रक्रिया में है। सेंटर खुलने से सागर सहित प्रदेश भर के लोगों के लिए बड़ी सुविधा मिलेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो