scriptसीबीएसई : मूल्यांकन करते समय लिखना होगा नाम, पता | CBSE: Writing time, name, address | Patrika News

सीबीएसई : मूल्यांकन करते समय लिखना होगा नाम, पता

locationसागरPublished: Feb 28, 2019 02:09:15 am

सीबीएसई मूल्यांकन केंद्र बनाएगा जहां सुविधाएं पूरी होंगी।

Sagar Local, Sagar Latest, Sagar Current, Sagar Daily News, Sagar District News, Sagar Lake,

Sagar Local, Sagar Latest, Sagar Current, Sagar Daily News, Sagar District News, Sagar Lake,

सागर. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) अब नए तरीके से बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन कराएगा। जिस शिक्षक ने बोर्ड एग्जाम में शामिल परीक्षार्थियों की कॉपियों का मूल्यांकन किया है, उसे उन कॉपियों में अपना नाम और पता भी लिखना होगा। इसको लेकर सीबीएसई ने सभी मूल्यांकनकर्ताओं को निर्देश जारी कर दिए हैं।
पहली बार सीबीएसई की ओर से बोर्ड परीक्षाओं के लिए ऐसा किया गया है। इसके पीछे सीबीएसई का मकसद है कि मूल्यांकन के दौरान कॉपियों में यदि कोई गड़बड़ी होती है, तो इस प्रक्रिया से कॉपी का मूल्यांकन करने वाले टीचर का नाम आसानी से पता चल सकेगा। लापरवाही किस टीचर की ओर से की गई है, इसका पता भी लग सकेगा। जिससे उस टीचर पर उचित कार्रवाई की जा सकेगी।

जहां सुविधा, वहीं केंद्र
सीबीएसई ने मूल्यांकन के लिए स्कूलों से शिक्षकों की सूची ऑनलाइन मंगवाई है। इन्हीं शिक्षकों को मूल्यांकन में हुए बदलाव भी बताए गए हैं। कुछ मास्टर ट्रेनर भी तैयार किए हैं जो, अन्य परीक्षकों को नए नियमों की जानकारी देंगे।
उन्हीं स्कूलों को सीबीएसई मूल्यांकन केंद्र बनाएगा जहां सुविधाएं पूरी होंगी।
तीन नवीन कॉलेजों के बनाए प्रभारी प्राचार्य
सागर. आट्र्स एंड कॉमर्स कॉलेज प्राचार्य डॉ. जीएस रोहित ने कॉलेज के ३ शिक्षकों को तत्काल प्रभारी से कार्यमुक्त कर दिया है। तीनों शिक्षकों को जिले के नवीन अलग-अलग महाविद्यालयों मेें तैनात किया है। इनमें डॉ. संजीव दुबे को खिमलासा, डॉ. सरोज गुप्ता को बांदरी और डॉ. संगीता कुम्भारे को मालथौन कॉलेज में तैनात किया है। तीनों शिक्षकों को २-२ महीने के लिए प्रभारी प्रचार्य बनाया गया है।
खासबात यह है कि अग्रणी कॉलेज पहले ही शिक्षकों की कमी से जूझ रहा है। एेसे में इस कॉलेज से तीन शिक्षकों की कमी से अध्यापन पर गहरा असर पड़ेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो