ऐसा चना आया खरीदी केंद्र तो हो जाएगा रिजेक्ट

ऐसा चना आया खरीदी केंद्र तो हो जाएगा रिजेक्ट

Manish Kumar Dubey | Publish: Apr, 17 2019 02:17:27 PM (IST) | Updated: Apr, 17 2019 02:17:28 PM (IST) Sagar, Sagar, Madhya Pradesh, India

समर्थन मूल्य खरीदी, 12 प्रतिशत से अधिक नमी वाले स्कंध की भी नहीं होगी खरीदी

सागर. समर्थन मूल्य पर भले ही चना, मसूर व सरसों की खरीदी के लिए अभी तक सभी केंद्र चालू न हुए हों, लेकिन उपार्जन में जिन विभागों को जिम्मेदारी सौंपी गई हैं वे एक के बाद एक नए-नए नियम जारी करने में जुटे हैं। जिला विपणन अधिकारी ने एक नया निर्देश जारी करते हुए कहा है कि समर्थन मूल्य पर चना, मसूर व सरसों की उपज में यदि तेवड़ा मिला पाया गया तो किसान की उपज रिजेक्ट कर दी जाएगी। यानी समर्थन मूल्य पर तेवड़ा मिली उपज की खरीदी नहीं की जाएगी। हालांकि यह निर्देश राज्य स्तर से जारी किए गए हैं, जिसके बाद स्थानीय स्तर के अधिकारियों ने किसानों से अपील की है कि परेशानी से बचने के लिए वे खरीदी केंद्र पर तेवड़ा की शत-प्रतिशत मात्रा हटाकर ही विक्रय के लिए अपनी उपज लेकर आएं।
12 प्रतिशत से ज्यादा न हो नमी
जिला विपणन अधिकारी देवेंद्र यादव ने बताया कि समर्थन मूल्य पर खरीदी जाने वाली सभी उपजों की खरीदी फेयर एवरेज क्वालिटी (एफएक्यू) के अनुसार ही की जाएगी। तेवड़ा तो प्रतिबंधित है ही साथ ही यदि सर्वेयर की जांच में यह पाया जाता है कि जिंस में १२ प्रतिशत से ज्यादा नमी है तो भी जिंस नहीं खरीदी नहीं होगी। उन्होंने बताया कि जिले में चना, मसूर व सरसों की खरीदी के लिए 43 उपार्जन केन्द्र स्थापित किए गए हैं। पंजीकृत किसानों को मैसेज भेजना शुरू हो गया है और यदि किसी केंद्र पर भीड़-भाड़ नहीं हैं वहां बिना मैसेज के पहुंचने वाले किसान की उपज की भी खरीदी की जाएगी।
पारदर्शिता के साथ काम हो, किसान परेशानी होने पर फौरन शिकायत करें
देवरी कला . कृषि उपज मंडी परिसर में जैतपुर कोपरा समिति द्वारा द्वारा सोमवार को गेहूं की खरीदी की जा रही है। इसके लिए गेहंू खरीदी केंद्र का तहसीलदार कुलदीप पाराशर ने औचक निरीक्षण किया। जिसमें तहसीलदार ने किसानों से बात कर किसानों की समस्याओं का तत्काल निराकरण करने की बात कही और यदि किसानों को केंद्रों पर गेहंू बेचने में समस्या आती है वह तत्काल शिकायत करे। तहसीलदार ने कहा कि किसी भी शिकायत को बेहिचक होकर कहें। जिस जगह उपज में की बिक्री में रोड़े अटकाने की कोशिश हो वह भी बताएं। वहीं खरीदी केंद्र के स्टाफ को कहा कि किसी भी परिस्थति में किसी को बख्शा नहीं जाएगी इसलिए पूरा काम पारदर्शिता से करें। हर दिन कंप्यूटर में फीडिंग की जाए।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned