scriptसागर से टिकट का किया दावा, इस विजन के साथ लोगों के बीच पहुंच रहे कपिल मलैया | Changemaker vision sagar | Patrika News
सागर

सागर से टिकट का किया दावा, इस विजन के साथ लोगों के बीच पहुंच रहे कपिल मलैया

सागर से भाजपा से टिकट का किया दावा, इस विजन के साथ लोगों के बीच पहुंच रहे कपिल मलैया

सागरOct 19, 2018 / 05:03 pm

govind agnihotri

सागर से भाजपा से टिकट का किया दावा, इस विजन के साथ लोगों के बीच पहुंच रहे कपिल मलैया

सागर से भाजपा से टिकट का किया दावा, इस विजन के साथ लोगों के बीच पहुंच रहे कपिल मलैया

सागर. स्वच्छ राजनीति और क्षेत्र विकास के लिए विधानसभा चुनाव में नए चेहरे चेंजमेकर्स के माध्यम से सामने आ रहे है। ऐसा ही एक चेहरा सामने सागर में इन दिनों काफी चर्चित है। कपिल मलैया ने भारतीय जनता पार्टी से दावेदारी करते हुए टिकट की मांग की है। कपिल के राजनीत में कदम रखने के बाद उन्होंने अपना विजन प्रस्तुत किया है।

पहली प्राथमिकता – कोई भूखा नहीं सोएगा
नेकी की रसोई की स्थापना करना, ताकि कोई भी व्यक्ति सागर शहर में भूखा न सोए।

दूसरी प्राथमिकता – रोजगार बढ़ाना
कम से कम 1000 लोगों को रोजगार। जिससे शहर की कम से कम 1000 परिवारों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।
-फूड प्रोसेसिंग यूनिट : यूनिटें लगवाकर कृषि संबंधित व्यवसाय करने वाले लोगों के लिए रोजगार के नए आयाम स्थापित कर उनको उचित लाभ दिलवाना।
-सहकारिता के माध्यम से रोजगार : सहकारिता के माध्यम से शहर की महिलाओं के लिए कुटीर व लघु उद्योग को बढ़ावा देकर महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार कर उनकी आत्मनिर्भरता को बढ़ाना।
तीसरी प्राथमिकता – शिक्षा के क्षेत्र में सुधार
महिला विश्वविद्यालय – बालिका व छात्राओं के लिए एक महिला विश्वविद्यालय की स्थापना कर स्थानीय छात्राओं के लिए शिक्षा व रोजगार के नए आयाम खोलना।
कॅरियर काउंसलिंग – विधानसभा क्षेत्र के सभी इंटरमीडियट कॉलेज व डिग्री कॉलेज में कॅरियर काउंसलिंग की व्यवस्था करना जिससे 9वीं, 11वीं व 12वीं के बाद बच्चों को उज्जवल भविष्य के लिए उनकी रूचि व योगयतानुसार सही विषयों और कोर्सेस का चयन करने में आसानी होगी और वे अपनी अभिरूचि के अनुसार अपने भविष्य को संवार पाएंगे।
चौथी प्राथमिकता – पर्यटन
सागर पर्यटन व प्रकृति के दृष्टी से बहुत ही भागयशाली है। हमारे शहर में पहाड़, झील, जंगल का ऐसा समन्वय है कि यहां पर पर्यटन को व्यवस्थित करके रोजगार के नए आयाम खोले जा सकते हैं।
पांचवी प्राथमिकता – मल्टीलेवल पार्किंग
मल्टीलेवल पार्किंग के माध्यम से कटरा बाजार की ट्रेफिक की व्यवस्था को सुधारा जा सकता है और वहां के व्यापार को नई गति दी जा सकती है।

छठवीं प्राथमिकता – वृक्षारोपण
पिछले दो दशकों में सागर के आसपास तो जंगल मानों गायब से हो गए हैं। सघन वृक्षारोपण व वृक्षों के संरक्षण कर यहां का प्रदूषण कम किया जा सकता है और सौन्दर्यीकरण बढ़ा सकते हैं।
सातवीं प्राथमिकता – स्वच्छता
स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्वच्छता के प्रयासों को गति देना और सागर को देश के 10 सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ शहरों की श्रेणी में लाना।

आठवीं प्राथमिकता – मार्केट
मनहारी के लिए मार्केट बनाना, इलेक्ट्रानिक जोन, शापिंग मॉल आदि की व्यवस्था करना।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो