scriptस्पेशल डे के लिए आईं अमेरिका और लंदन वाली चॉकलेट्स | Chocolate day | Patrika News

स्पेशल डे के लिए आईं अमेरिका और लंदन वाली चॉकलेट्स

locationसागरPublished: Feb 08, 2019 07:30:57 pm

– वैलेंटाइन वीक के तीसरे दिन रोज डे, प्रपोज डे के बाद युवा चॉकलेट डे के लिए तैयार हैं
– सामान्य दिनों में लगभग ४ लाख रुपए की बिकती है चॉकलेट

स्पेशल डे के लिए आईं अमेरिका और लंदन वाली चॉकलेट्स

स्पेशल डे के लिए आईं अमेरिका और लंदन वाली चॉकलेट्स

सागर. किसी भी खुशी के मौके पर मुंह मीठा करने का एक पुराना दस्तूर है। रोज डे, प्रपोज डे के बाद युवा चॉकलेट डे के लिए तैयार हैं। शनिवार को अपने प्‍यार का इजहार करने के बाद युवा चॉकलेट डे मनाने की तैयारी में जुट गए। वैसे भी रिश्‍तों में मिठास लाने के लिए जिंदगी में कुछ मीठा होना जरूरी है। आप अपने माता-पिता, पति- पत्‍नी या बेटे को भी चॉकलेट देकर इस प्‍यार के उत्‍सव को मना सकते हैं। हां, चॉकलेट देते समय इस बात का ध्‍यान जरूर रखें कि उससे अपनों की सेहत को नुकसान न हो। इस बारे में हमने डॉ. मनीष जैन से बात की तो उन्‍होंने कहा कि चॉकलेट से कुछ फायदे तो कुछ नुकसान हैं।
चॉकलेट देकर करें प्यार का इजहार
वैलेन्टाइन वीक के चॉकलेट डे के लिए शहर में स्पेशल कई तरह की चॉकलेट्स शामिल हुई है। इसके चलते चॉकलेट बुके के साथ चॉकलेट रोज बंच भी मिल रहा है। लवर्स के बीच फरेरो मोस्ट मांग होती है। चॉकलेट की स्पेशल पेकिंग के जरिए इसकी मांग अधिक है। चॉकलेट्स बॉल्स में छिपे सरप्राइज मैसेज को देकर आप अपने दिल का हाल बयां कर सकते हैं। थोक विक्रेता कमल हिंदुजा ने बताया कि ५० रुपए से लेकर ५०० रुपए तक की चॉकलेट बाजार में मौजूद है। उन्होंने बताया सामान्य दिनों में शहर में करीब ३ से ४ लाख की कंपनी की चॉकलेट की बिक्री होती है। वहीं लोकल कंपनी की चॉकलेट का बाजार भी ज्यादा है।
ये हैं चॉकलेट के फायदे

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट वजन को कंट्रोल करने के लिए अच्‍छा माना जाता है। जिनका वजन अधिक है या जो डा‍इटिंग पर हैं, उनको डार्क चॉकलेट का तोहफा देना चाहिए।
मिल्क चॉकलेट

मिल्क चॉकलेट दिल की बीमारियों को दूर रखने में कारगर साबित होती है। इससे दिल के रा‍ेगियों को फायदा होता है इसलिए मिल्क चॉकलेट को तोहफे के रूप में देना सही माना जाता है।
नट्स चॉकलेट

नट्स चॉकलेट खाने में काफी टेस्टी होती है इसलिए यह बच्चों को ज्यादा पसंद होती है। चॉकलेट डे पर नट्स चॉकलेट को तोहफे के रूप में देना भी अच्छा विचार है।
केक चॉकलेट

आमतौर पर चॉकलेट-डे पर केक चॉकलेट देना एक रिवाज सा बन गया है। यह युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय है। ज्यादातर युवा जोड़े चॉकलेट-डे पर केक चॉकलेट देना ही पसंद करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो