scriptबारिश के बाद बढऩे लगे सिविल अस्पताल में मरीज, पढ़ें खबर | Civil hospital patients increased after rain | Patrika News

बारिश के बाद बढऩे लगे सिविल अस्पताल में मरीज, पढ़ें खबर

locationसागरPublished: Sep 19, 2019 08:45:50 pm

Submitted by:

anuj hazari

पिछले दिनों की अपेक्षा ओपीडी में बढ़ी संख्या

Civil hospital patients increased after rain

Civil hospital patients increased after rain

बीना. बारिश खुलते बीमारियों का प्रकोप बढ़ा है, जिसके कारण सिविल अस्पताल में मरीजों की संख्या बढऩे लगी है। पिछले दिनों हुई भारी बारिश के बाद अब बारिश बंद हुई तो दूषित पानी व मच्छरों के काटने के कारण लोग बीमार हो रहे हैं। अब हाल यह है कि अस्पताल में सुबह नौ से चार बजे तक इलाज कराने के लिए ओपीडी समय में मरीजों की भीड़ लगने लगी है। इस समय जो मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं उनमें सबसे ज्यादा मरीज पेट दर्द, वायरल बुखार, उल्टी, दस्त के हैं। यह लोग दूषित पानी पीने के कारण बीमार पड़ रहे हैं। जिन जगह पर जलभराव की स्थिति रहती है उन जगहों से ज्यादा मरीज आ रहे है। एक जगह जमा पानी में डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों के मच्छर पनपते हैं। बारिश खुलने के बाद पिछले तीन दिन में ओपीडी की संख्या में इजाफा हो रहा है यहां तक कि बुधवार को तो ओपीडी में मरीजों की संख्या पांच सौ के पार पहुंच गई थी।
ये रखें सावधानी
घर के अंदर व आसपास बारिश का पानी जमा न होने दें। पानी में बर्तन को खुले में ना रखें। किचन और वॉशरुम को सूखा रखें, किचन और वॉशरुम को सूखा रखे। गर्मी होने के कारण अभी भी कई लोगों में लोग कूलर चला रहे हैं, इसलिए कूलर का पानी हर दिन बदलें। खिड़की और दरवाजे बंद रखें और उनमें मच्छर से बचाव के लिए जाली लगवाएं। सोते समय मच्छरदानी का उपयोग जरुर करें। घर के आसपास मच्छर मारने वाली दवाओं का छिड़काव जरुर करें।
बच्चों में होती है रोग प्रतिरोधक क्षमता कम
वायरल बुखार के मरीजों की संख्या ज्यादा है, चूंकि बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। इस वजह से बच्चे जल्दी बीमार हो जाते हैं। बारिश से भीगने के कारण कई बच्चों को निमोनिया भी हो जाता है। ऐसा होने पर डॉक्टर की तुरंत सलाह लेनी चाहिए।
फैक्ट फाइल
17 सितंबर – 450
18 सितंबर – 502
19 सितंबर – 443

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो