scriptहैदराबाद की कंपनी को दिया गया था सफाई कार्य, नहीं दिख रही सफाई, पढ़े खबर | Cleanliness was given to the company of Hyderabad, does not see cleanl | Patrika News

हैदराबाद की कंपनी को दिया गया था सफाई कार्य, नहीं दिख रही सफाई, पढ़े खबर

locationसागरPublished: May 07, 2019 08:36:19 pm

Submitted by:

anuj hazari

शहर में जगह-जगह फिर बनने लगे कचरा डंप, नहीं उठाया जा रहा कचरा

Cleanliness was given to the company of Hyderabad, does not see cleanliness

Cleanliness was given to the company of Hyderabad, does not see cleanliness

बीना. शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर आए दिन सवाल खड़े होते हैं, लेकिन फिर भी शहर में अभी भी सफाई के लिए कोई ठोस काम नहीं किया जा रहा है। पिछले वर्ष हैदराबाद की एक कंपनी को दिया जा रहा है जिसे डोर-टू-डोर और वार्डों में डंप किया गया कचरा उठाना था लेकिन उसका असर कुछ दिनों तक शहर में दिखाई दिया लेकिन उसके बाद अब स्थिति और भी ज्यादा खराब होती जा रही है। हैदराबाद की नागार्जुन कंपनी द्वारा 2011 की जनसंख्या के आधार पर सर्वे कराया गया था। उसी के अनुसार शहर में कचरा वाहन आए थे। लेकिन कुछ दिनों की सफाई के बाद शहर में गंदगी के हाल जस के तस बने हुए हैं। सर्वे कार्य पूर्ण होते ही कचरा उठाने की जिम्मेदारी कंपनी के कर्मचारियों ने संभाला लिया था। लेकिन शहर में अभी भी कई वार्ड ऐसे है जहां सुबह से शाम तक कचरा के डंप दिखाई देते हैं लेकिन उसके बाद भी कचरा को उठाया नहीं जाता है।
सागर जाना था शहर का कचरा
शहर में कचरा एकत्रित कर वाहनों से पहले खुरई और खुरई के बाद सागर भेजा जाना था। सागर के पास कंपनी का प्लांट लगाया गया है, जहां जैविक खाद तैयार किया जाना था। लेकिन शहर का कचरा सागर न जाकर ट्रेचिंग ग्राऊंड में ही डाला जा रहा है।
एक दिन में निकलता है करीब पंद्रह टन कचरा
जानकारी के अनुसार एक दिन में शहर से करीब पंद्रह टन कचरा निकलता है जो ट्रेचिंग ग्राऊंड और शहर के आसपास ही फेंक दिया जाता है। ट्रेचिंग ग्राऊंड में हमेशा ही आग लगी रहती है, जिससे वहां आसपास प्रदूषण फैल रहा है।
पॉलीथिन का कचरा सबसे ज्यादा
शहर में सबसे ज्यादा कचरा पॉलीथिन का निकलता है। पॉलीथिन पर प्रतिबंध होने के बाद भी शहर में लोग धड़ल्ले से पॉलीथिन का उपयोग कर रहे हैं। जिसे डिस्पोज भी नहीं किया जा पाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो