scriptपुलिस की मार से ग्रामीण का पैर फ्रैक्चर, शिकायत करने पहुंचा तो बेसुध होकर गिर गया | Complaint in public hearing | Patrika News

पुलिस की मार से ग्रामीण का पैर फ्रैक्चर, शिकायत करने पहुंचा तो बेसुध होकर गिर गया

locationसागरPublished: Jul 11, 2018 04:54:27 pm

दुर्घटना के बाद कार्रवाई की मांग को लेकर थाने पहुंचे एक ग्रामीण को पुलिस ने इतना पीटाकि उसका पैर ही टूट गया।

Complaint in public hearing

Complaint in public hearing

सागर. दुर्घटना के बाद कार्रवाई की मांग को लेकर थाने पहुंचे एक ग्रामीण को पुलिस ने इतना पीटा
कि उसका पैर ही टूट गया। जिसके बाद पीडि़त मंगलवार को कलेक्टर की जनसुनवाई में शिकायत करने पहुंचा तो बेहोश हो गया। इससे हड़कंप मच गया।
सिहोरा निवासी सुंदर पिता मुल्ले अहिरवार ने बताया कि 28 जून की शाम साढ़े सात बजे प्रहलाद अहिरवार मजदूरी कर लौटा रहा था। इस दौरान लौटनी तिराहा पर कार व बाइक की भिडंत हो गई, जिसमें प्रहलाद के सिर व शरीर में गंभीर चोटें आई। घायलों के परिजनों ने पुलिस को इसकी सूचना दी, लेकिन आरोपी कार चालक पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। प्रहलाद के भाई गजराज ने पुलिस से कार मालिक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की तो पुलिस ने उसे बुरी तरह पीटा, जिससे उसका पैर फ्रैक्चर हो गया था। इसी की शिकायत करने गजराज अन्य ग्रामीणों के साथ कलेक्ट्रेट पहुंचा था, लेकिन वह बेहोश हो गया। थोड़ी देर बाद पानी डालने पर वह होश में आया। मंगलवार को आयोजित कलेक्टर की जनसुनवाई में अधिकारियों द्वारा जिले के दूरदराज से आए 236 आवेदकों की समस्याएं सुनी गईं। इनमें से कई आवेदकों ने बताया कि वह कई बार जनसुनवाई में आवेदन कर चुके हैं, लेकिन शिकायत या मांग पर कार्रवाई नहीं की गई। जनसुनवाई में सबसे ज्यादा सूखा राहत व फसल बीमा की राशि मांग को लेकर किसानों ने आवेदन दिया।
बच्चों की खातिर पहुंचे
सुदेश चढ़ार ने आवेदन दिया कि 9वीं में प्रवेश के लिए 800 रुपए एवं कक्षा 10 में प्रवेश के लिए 600 रुपए की मांग की जा रही है। आवेदक रहमान कहा कि वह बेरोजगार है और यहां-वहां से पैसे मांग कर अपने परिवार का पालन-पोषण करता है। बच्चों को पढ़ाने के लिए उसके पास रुपए नहीं हैं, इसलिए उसके बच्चों को शासकीय हाई स्कूल बमोरी में नि:शुल्क प्रवेश देकर पढ़ाई कराई जाए।
किराया वसूलने के नाम पर गुंडागर्दी
अजमानी कांप्लेक्स मकरोनिया निवासी नीतू नामदेव ने आरोप लगाते हुए बताया कि वह किराए के मकान में रहती है। यह मकान किसी दूसरे व्यक्ति का है, लेकिन नानकराम पुरसवानी पिता कन्हैया सहित अन्य लोग उससे जबरन किराया वसूलते हैं। आवेदिका के पति की मृत्यु हो चुकी है। बाजार में काम से जाती है तो उससे रुपए वसूलने वाला नानकराम मकान में आकर नल व पानी की टंकी में तोड़-फोड़ करता है। उन्होंने कहा कि 5 जुलाई को उसका मोबाइल भी आरोपी तोड़ दिया था, इसलिए उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

इनकी फसल कर दी नष्ट
ग्राम बरोदा रहली निवासी विजेंद्र सिंह ने जनसुनवाई में ज्ञापन देकर कहा कि उसकी लगभग 3 एकड़ की भूमि में कुछ लोगों ने जबरन कब्जा कर फसल को नष्ट कर दिया है, इनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।
ग्राम बरौदा रहली निवासी विजेंद्र सिंह ने कलेक्टर को आवेदन बताया कि तीन बत्ती कटरा निवासी कुछ लोगों से उसका जमीन संबंधी विवाद है, जो न्यायालय में विचाराधीन है। लेकिन राजस्व अधिकारियों और पुलिस द्वारा दबाव बनाकर उसकी 3 एकड़ 12 डिसमिल भूमि पर लगी फसल को आरोपियों द्वारा नष्टकर कब्जा किया जा रहा है।
इन्होंने की शिकायतें
युवक कांग्रेस के सागर विधानसभा अध्यक्ष निखिल चौकसे ने सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर विधि आयोग की सिफारिशों को रद्द करने की मांग की।
जनसुनवाई में श्री माता महाकाली सेना के महाअध्यक्ष स्वामी संतुष्ट आनंद, अध्यक्ष दीपक श्रीवास्तव एवं सागर यूनिट अध्यक्ष जीतू पटेल ने मुख्यमंत्री के नाम आवेदन देकर प्रदेश में शराबबंदी करने की मांग की है।
चार साल से अधर में है छात्रावास
देवरी में शासकीय नेहरू कॉलेज में छात्रावास का निर्माण हुए चार साल हो गए हैं लेकिन प्राचार्य द्वारा इसे हैंडओवर नहीं लिया जा रहा है। निर्माण एजेंसी मनाली कंस्ट्रक्शन के संचालक मुकेश जैन ढाना ने बताया कि कार्य का अनुबंध 8 जून 2011 को हुआ था। डेढ़ वर्ष तक विभाग ने डिजाइन और ड्राइंग नहीं दी। इस कारण से काम नहीं हो सका। उसके बाद फर्म ने काम चालू किया और 44.26 लाख की राशि से निर्माण पूरा कर दिया। अंतिम भुगतान 26 मार्च 2014 को हुआ था। यूजीसी ने 80 लाख रुपए स्वीकृत किए, लेकिन विभाग ने 70.51 की लागत का टेंडर लगाया था। यही नहीं अब तक सिर्फ 40 लाख रुपए की राशि आवंटित की गई है। इसी को लेकर मंगलवार को जनसुनवाई के दौरान ठेकेदार ने आवेदन देकर भुगतान कराने और छात्रावास भवन हैंडओवर कराने की मांग की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो