स्कूलों में शौचालयों के दरवाजे उखड़े सीट टूटी और पानी की व्यवस्था नहीं

स्कूलों में शौचालयों के दरवाजे उखड़े सीट टूटी और पानी की व्यवस्था नहीं

By: manish Dubesy

Published: 06 Jan 2020, 03:30 PM IST

स्वच्छता अभियान की निकली हवा : जैसीनगर संकुल के विद्यार्थी परेशान
शासकीय स्कूल शौचालय चोक, गंदगी का अंबार

जैसीनगर. सरकार द्वारा स्वच्छता को लेकर बडे स्तर पर ष्स्वच्छ भारतष् अभियान चलाया जा रहा हैं। लेकिन स्कूलों में अब भी इसका पूरी तरह से पालन नहीं किया जा रहा है। जैसीनगर संकुल केंद्र के अंतर्गत कई प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में शौचालयों की स्थिति काफी बदहाल मिली। जिनमें प्राथमिक शाला खमरिया के स्कूल का शौचालय क्षतिग्रस्त पाया गया तो वही बम्हौरीघाट कें माध्यमिक विद्यालय के शौचालय टॉयलेट में भारी गंदगी देखने को मिली और शौचालय चोक था।
रखी हैं निर्माण सामग्री- ग्राम पंचायत बमोरी घाट माध्यमिक विद्यालय के दो कमरों में निर्माण सामग्री रखी हैं। इस माध्यमिक शाला के दो कमरों में ग्राम पंचायत द्वारा कब्जा कर कई माह से निर्माण सामग्री रखी गई है।
इसके अलावा प्राथमिक शाला साजी में शौचालय, टॉयलेट बना था पर शौचालय में सीट ही गायब थी। टॉयलेट में ताला लगा हुआ था और जब इस संबंध में शाला प्रभारी ओंकार चढ़ार से बात की तो उनका कहना था टॉयलेट्स में गंदगी हो जाती इस वजह से ताला लगाए हुए हैं। यहां पर छोटे.छोटे बच्चे निस्तार के लिए बाहर जाने को मजबूर हैं। सांजी प्राथमिक शाला में पदस्थ शिक्षक अर्जुन अहिरवार अनुपस्थित मिले। ग्रामीणों से बात की तो ग्रामीणों का कहना था कि यह शिक्षक 2 बजे ही चले जाते हैं। शोभापुर प्राथमिक शाला और कंकरकुइया प्राथमिक शाला का निरीक्षण किया तो यहां स्थिति बहुत ही अच्छी देखने को मिली बाकायदा बच्चों को स्वच्छता के प्रति जागरूक के लिए स्लोगन लिखे हुए थे टॉयलेट में अच्छी साफ.सफाई देखने को मिली और हाथ धोने के लिए पानी की उचित व्यवस्था भी मिली।
&जनपद शिक्षा केंद्र के अंतर्गत प्राथमिक और माध्यमिक शाला 220 आती हैं जिनमें से 75 स्कूल ऐसे हैं जिनमें शौचालय क्षतिग्रस्त हैं। सफाई की व्यवस्था करना शाला प्रभारी का काम होता है। अन्य मामलों की भी जांच की जाएगी।
जेएस अहिरवार, बीआरसी, जनपथ शिक्षा केंद्र, जैसीनगर

manish Dubesy Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned