अब जिले की किसी भी राशन दुकान से खाद्यान ले सकेंगे उपभोक्ता

अब जिले की किसी भी राशन दुकान से खाद्यान ले सकेंगे उपभोक्ता
Consumers can take food from any ration shop in the district

Madan Gopal Tiwari | Updated: 05 Jul 2019, 08:01:00 AM (IST) Sagar, Sagar, Madhya Pradesh, India

प्रयोग के तौर पर सबसे पहले प्रदेश के इंदौर व उज्जैन संभाग में हुई शुरूआत, व्यवस्था को लेकर अतिरिक्त राशन किया जाएगा आवंटित।

 

सागर. सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत जिले में जल्द ही नई व्यवस्था शुरू होगी। इस नई व्यवस्था के तहत उपभोक्ता पात्रता पर्ची होने पर जिले की किसी भी दुकान से राशन ले सकेगा। यानी यदि कोई ग्रामीण क्षेत्र का उपभोक्ता रोजगार के लिए कुछ समय शहर में रह रहा है तो उसे शहर की ही दुकान से सस्ते दाम पर राशन मिल सकेगा। प्रदेश सरकार प्रयोग के तौर पर हालही में इसकी शुरूआत इंदौर व उज्जैन के 14 जिलों और नीमच के 4 जिलों में शुरू कर दी है। सागर जिले में इस व्यवस्था को शुरू होने में एक से दो माह का समय लग सकता है।

अभी तक यह है व्यवस्था

राशन दुकानों पर अभी तक जो व्यवस्था चल रही है, उसके अनुसार हितग्राही को उसी दुकान से राशन का आवंटन होगा जहां पर उसका राशन कार्ड बना हुआ है और पात्रता पर्ची जारी हुई है। इसके अलावा वह चाह कर भी किसी अन्य दुकान से राशन नहीं ले सकता है। शासन भी दुकान के हितग्राहियों की संख्या के आधार पर ही हर माह राशन का आवंटन करता है।

बदली जा सकती है मशीनें

नई व्यवस्था बनने के पहले जिले में वर्तमान में संचालित मशीनों को बदला जा सकता है, इसको लेकर अभी तक विभाग के पास अब तक कोई आदेश तो नहीं आए हैं, लेकिन बताया जा रहा है कि जिन मशीनों से जिले में राशन का वितरण किया जा रहा है उनमें नया सॉफ्टवेयर काम नहीं करेगा। इसलिए नई व्यवस्था के शुरू होने के पहले जिले की मशीनों को बदलने की बात की जा रही है।

बढ़कर आवंटित होगा राशन

खाद्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार नई व्यवस्था के तहत जिले की किसी भी दुकान से राशन लेने की व्यवस्था है। एेसे में यदि दूसरी दुकान के उपभोक्ता आते हैं तो राशन में कमी न हो, इसलिए सभी दुकानों खाद्यान का आवंटन बढ़ाकर किया जाएगा। इसके साथ यह भी कहा जा रहा है कि अभी तक जिस बचे राशन को काटकर आवंटन किया जाता था, वह व्यवस्था भी बंद की जा सकती है।

प्रदेश में शुरूआत हो चुकी है

प्रदेश में इस व्यवस्था की शुरूआत हो चुकी है, इसके बाद सागर जिले में भी नई व्यवस्था जल्द लागू करने को लेकर कवायद शुरू कर दी गई है। हालांकि अभी एक-दो माह का समय लग सकता है।

राजेंद्र कुमार वाइकर, जिला आपूर्ति नियंत्रक

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned