scriptकिसका खौफः यहां पहली बार कोई दूल्हा घोड़ी पर बैठा, पूरे किए 7 फेरे | controversy over the groom climbing the horse of the dalit class | Patrika News

किसका खौफः यहां पहली बार कोई दूल्हा घोड़ी पर बैठा, पूरे किए 7 फेरे

locationसागरPublished: Apr 23, 2022 11:43:35 am

Submitted by:

Manish Gite

चार दिन के अंदर दो गांव के मामले आए सामने, पुलिस के पहरे में निकली बारात…।

blue.png

,,

दमोह। जिले में कई बार दलित दूल्हे की बारात पर विवाद हो चुका है। कई बार बारात पर पथराव तक हो चुके हैं, लेकिन घोड़ी पर दलित दूल्हे की बारात निकालने के लिए दमोह के मानपुरा गांव में पुलिस को पहरा देना पड़ा। 21वीं सदी में ऊंच-नीच की यह सोच हैरान करने वाली है। हालांकि किसी तरह के टकराव की स्थिति नहीं बनी और विवाह संपन्न हो गया। दमोह जिले में चार दिन में यह दूसरा मामला है जब दलित दूल्हे और बारात की सुरक्षा के लिए पुलिस लगानी पड़ी। जबकि इस गांव में पहली बार कोई दूल्हा घोड़ी पर बैठा है।

 

दरअसल, सामाजिक भेदभाव के चलते दलितों को बारात निकालने और दूल्हे को घोड़ी पर बैठाने को लेकर विवाद होते रहे हैं। चार दिन पहले इमलिया के सगौरिया गांव में विवाद की स्थिति बनी थी। इससे पुलिस को हस्तक्षेप करना पड़ा था। ऐसी ही स्थिति बनने की आशंका जिला मुख्यालय से आठ किलोमीटर दूर देहात थाना क्षेत्र के मानपुरा में पहले से ही पुलिस ने मोर्चा संभाल लिया था। लिहाजा दूल्हे को घोड़ी पर बैठाकर बारात निकाली गई।

 

dalit1.jpg

पहले ही कर दी थी शिकायत

मानपुरा निवासी युवक धर्मेंद्र अहिरवार के द्वारा एसपी को एक ज्ञापन सौंपा गया था, जिसमें बताया गया था कि शुक्रवार को उसकी बारात निकलनी है। लेकिन रछवाई के दौरान घोड़ी पर बैठने का विरोध गांव के लोगों के द्वारा किया जा रहा है। युवक की इस शिकायत पर पुलिस प्रशासन हरकत में आया और एसपी डीआर तेनिवार के निर्देश पर पुलिस बल गांव पहुंचा और पुलिस सुरक्षा में युवक की रछवाई निकलवाई गई।

 

अभी तक नहीं मिलता था घोड़ी पर बैठने

युवक धर्मेंद्र के विवाह में शामिल हुए भाजपा के महामंत्री रामेश्वर चौधरी ने बताया कि मुझे जानकारी मिली थी कि युवक धर्मेंद्र के घोड़ी पर बैठने को लेकर गांव के कुछ लोगों द्वारा विरोध किया जा रहा है। इसके बाद मामले के संबंध में एसपी से बात की गई और गांव पहुंचकर पुलिस बल की मौजूदगी में धर्मेंद्र को घोड़ी पर बैठाकर रछवाई निकलवाई गई। यह पहला मौका है, जब इस गांव में किसी दलित समुदाय के दूल्हे को बारात निकलने से पहले रछवाई में घोड़ी पर बैठने मिला है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो