scriptकॉन्वेंट स्कूल में 6 जनवरी को भरे जाएंगे नर्सरी के लिए फॉर्म | convent school | Patrika News

कॉन्वेंट स्कूल में 6 जनवरी को भरे जाएंगे नर्सरी के लिए फॉर्म

locationसागरPublished: Jan 04, 2020 08:17:53 pm

– साइवर कैफे में शुरू हुई बुकिंग, अभिभावकों से वसूली जा रही है फीस से चार गुना राशि
– ५ मिनट तक की वेबसाइड खुलने से बढ़ती है परेशानी

सागर.नर्सरी एडमिशन के लिए स्कूलों में तैयारियां चल रहीं हैं। अभिभावकअच्छे स्कूल में अपने बच्चे को एडमिशन दिलाने के लिए लालायित हो रहे हैं। एडमिशन के लिए फोटो, जन्मप्रमाण पत्र, एड्रेस प्रूफ जैसे डॉक्यूमेंट्स की मांग स्कूलों के द्वारा की जा रही है। इसी बीच कॉन्वेंट स्कूल की फॉर्म भरने की तारीख आ गई है। मिशनरी स्कूलों में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन होंगे। ६ जनवरी को ऑनलाइन फॉर्म भरे जाएंगे। जानकारी के अनुसार सुबह ११ बजे दाखिले के लिए स्कूल की वेबसाइड खुलेगी, वेबसाइड खुलते ही फॉर्म भरे जाएंगे और संख्या पूरी होने के बाद तुरंत साइड बंद हो जाएगी। ऑनलाइन आवेदन के लिए वेबसाइड केवल ५ मिनट के लिए ही खुलती है, ऐसे में अभिभावकों की परेशानी बढ़ गई है। कैफे संचालकों ने अभी से आवेदन के लिए बुकिंग करना शुरू कर दी है।
साइवर कैफे आवेदन करने ले रहे चार गुना फीस
कॉन्वेंट स्कूल में दाखिले के लिए स्कूल की वेबसाइड केवल ५ मिनट के लिए खुलती है और ऑनलाइन आवेदन ही किए जाते हैं। आवेदन के साथ कई फॉर्म ऑनलाइन ही जमा किए जाते हैं लेकिन कम समय मिलने के कारण कैफे संचालक अभिभावकों से चार गुना फीस की वसुली कर रहे हैं। शहर में कटरा बाजार, परकोटा और सिविल लाइन आदि इलाके में स्थित कैपे संचालकों ने ऑनलाइन आवेदन के लिए करीब ढाई हजार रुपए फीस जमा करवा ली है। नर्सरी के दाखिले के लिए ऑनलाइन फीस अभी स्कूल द्वारा तय नहीं की गई है,फीस आवेदन करने समय ही अभिभावकों को पता चलेगी।
उम्र का बंधन भी
मिशनरी स्कूल ने दाखिले के लिए उम्र की सीमा भी तय की है। स्कूल द्वारा जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि उसी बच्चे को दाखिला दिया जाएगा जिसकी उम्र १ अप्रैल २०२० को साढ़े तीन वर्ष होगी। यानि जिस बच्चे की उम्र साढ़े तीन वर्ष से अधिक हो रही है उसको स्कूल में दाखिला नहीं मिलेगा।
यह लगाने होंगे दस्तावेज
दाखिले के लिए जन्म प्रमाण पत्र, वोटर आईडी, आधार कार्ड या फिर घर की रजिस्ट्री से जुड़ा दस्तावेज हो सकता है। अन्य दस्तावेजों में एकल अभिभावक का शपथपत्र, अकेली छात्रा संतान का शपथ पत्र भी होना चाहिए।
जन्म प्रमाण पत्र- यदि आपने बच्चे के जन्म के साथ ही उसका प्रमाण पत्र बनवा लिया था तो अच्छी बात है, लेकिन यदि आपने ऐसा नहीं किया है तो इसे नगर निगम से बनवा सकते हैं।
फैमिली की समग्र आईडी – यह नगर निगम के क्षेत्रीय कार्यालय से बनता है। इसके लिए फैमिली के सभी सदस्यों का आधार कार्ड होना जरूरी है।
आधारकार्ड- शहर के सीबीएसई, प्राइवेट और मिशनरी स्कूल एडमिशन के लिए बच्चे का आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है।
अभिभावक और बच्चे का फोटा – फार्म में बच्चे का फोटा के साथ अभिभावकों का भी फोटो लगेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो