scriptमतगणना के पूर्व आज होगी कॉउंटिग की ड्रिल | Counting drill before counting | Patrika News

मतगणना के पूर्व आज होगी कॉउंटिग की ड्रिल

locationसागरPublished: May 20, 2019 08:38:36 pm

इंजीनियरिंग कॉलेज के ग्रॉउंड फ्लोर पर 5 व प्रथम तल पर होगी 3 विधानसभाओं की मतगणना, मीडिया सेंटर तक ही मोबाईल फोन ले जाने की होगी अनुमति।

Counting drill before counting

Counting drill before counting

सागर. लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग के बाद अब मतगणना की तैयारी अंतिम चरण में है। शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज भवन में 23 मई को होने वाली गणना के पूर्व 21 मई को मतगणना की पूर्व रिहर्सल होगी। इसकी रिपोर्ट भी निर्वाचन आयोग को भेजना होगी। जिले की आठों विधानसभाओं में से 5 की ग्रॉउंड फ्लोर व 3 विधानसभाओं की प्रथम तल पर मतगणना होगी। मतगणना के लिए पुलिस प्रशासन ने चाकचौबंद सुरक्षा व्यवस्थाएं की जा रही हैं। कॉउंटिंग की तैयारियों को लेकर सोमवार को कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी प्रीति मैथिल ने अफसरों के साथ इंजीनियरिंग कॉलेज का निरीक्षण कर निर्देश दिए हैं।


बलपूर्वक बंद की जाएगी बिजली ताकि वैकल्पिक व्यवस्था की हो सके टेस्टिंग

मतगणना के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने जिला निर्वाचन अधिकारी को विस्तृत निर्देश दिए हैं। मतगणना की तमाम जानकारियों को नए सुविधा पोर्टल के जरिए आयोग को भेजना होगा। खास बात यह है कि, २३ मई को होने वाली वाली मतगणना के पूर्व 21 मई को सुबह 8 से 1 बजे तक मतगणना की ड्रिल (ड्राई रन) होगी, इस दौरान आरओ व एआरओ मौजूद रहकर समूची प्रक्रिया की मॉनिटरिंग की जाएगी। ड्रिल के दौरान बिजली व नेटवर्क को बल पूर्वक बंद किए जाएंगे ताकि प्रशासन द्वारा निर्धारित की गई वैकल्पिक व्यवस्थाओं की टेस्टिंग की जा सके। इस समूची प्रक्रिया की सफलता को प्रमाण पत्र भी राज्य मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को भेजना होगा।

छोटे ग्रुप में मतगणना कक्ष तक जा सकेंगे मीडिया कर्मी

मतगणा के दिन मोबाईल फोन मीडिया सेंटर तक ही ले जा सकते है। पत्रकारों के लिए जनसंपर्क अधिकारी छोटे-छोटे गु्रप में मतगणना हाल तक ले जाएंगे। विधानसभावार बने गणना कक्षों के बाहर पेयजल की व्यवस्था रहेगी। इसके साथ ही गणना स्थल पर एक एम्बूलेंस डॉक्टर सहित जीवन रक्षक दवाईयां भी उपलब्ध रहेंगी। बीएसएनएल गणना स्थल एवं मीडिया सेंटर पर टेलीफोन, इंटरनेट, फैक्स की व्यवस्था करेगा। गणना स्थल पर ग्राउंड फ्लोर पर पांच विधानसभा देवरी, खुरई, बण्डा, रहली एवं नरयावली, जबकि प्रथम तल पर सागर, बीना एवं सुरखी विधानसभा की गणना होगी।

इस बार पूछतांछ कक्ष भी बनेगा

यातायात व्यवस्था के लिए कॉलेज के मुख्य प्रवेश द्वार पर वाहनों का नियमन एवं कॉलेज के पीछे ग्राउंड मेंं अभ्यर्थियों व उनके अभिकर्ताओं एवं काउंटिंग स्टाफ के वाहनों की पार्किंग व्यवस्था की जाएगी। मतगणना स्थल प्रवेश द्वारा पर पूछताछ कक्ष, मतगणना स्थल का नक्शा चस्पा होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो