scriptबारिश से फसलें प्रभावित, झड़ने लगी फूल और फल्लियां | Crops affected by rain, flowers and pods started falling | Patrika News

बारिश से फसलें प्रभावित, झड़ने लगी फूल और फल्लियां

locationसागरPublished: Sep 01, 2019 09:46:16 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

किसानों की बढ़ी चिंता

Crops affected by rain, flowers and pods started falling

Crops affected by rain, flowers and pods started falling

बीना. लगातार हुई बारिश के बाद अब फसलों में नुकसान दिखाई देने लगा है। सोयाबीन का फूल और फल्लियां झड़ रही हैं, जिससे किसानों की चिंता बढऩे लगी है। उड़द की फसल पहले ही प्रभावित हो चुकी है।
फसल पर फूल के समय लगातार हुई बारिश के कारण फूल झड़ गया है और जिस फसल में फल्लियां आ गईं थी वह भी सड़कर गिर गई है। बारिश खुलने के बाद अब फसलों में नुकसान दिखने लगा हैं। फूल, फल्ल्यिां झड़ जाने के कारण फसलों का उत्पादन कई गुना तक घट जाएगा। किसान मनोज ठाकुर ने बताया कि फूल के समय फसलों को धूप नहीं मिली, जिससे फूल खराब हो गया है। साथ ही फसलों में अफलन की स्थिति भी बनी है। खेत में बाहरी तरफ तो फूल और फल्लियां दिख रही हैं, लेकिन खेत के अंदर फसल में कुछ भी नहीं है, जिससे किसानों को आर्थिक हानि होगी। उड़द की अधिकांश फसल लगातार बारिश में पहले ही सूख चुकी है। ऊंचाई वाले खेतों में ही उड़द की फसल सुरक्षित है। इस वर्ष फसलें अच्छी थी और किसानों को अनुमान था कि अच्छा उत्पादन होगा, लेकिन प्राकृतिक आपदाओं के कारण हर वर्ष किसानों को नुकसान उठाना पड़ रहा है।
फूल, फल्लियां झडऩे की है सूचना
इस संबंध में आरएइओ राकेश परिहार ने बताया कि फूल और फल्लियां झडऩे की शिकायत किसानों से मिली है। अफलन की स्थिति बनने की शिकायत नहीं है। अफलन की स्थिति की जानकारी खेतों के निरीक्षण के बाद ही पता चलेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो