scriptगांव की जगह शहर में ही संचालित हो रहे ग्राहक सेवा केन्द्र | Customer service center operating in the city instead of the village | Patrika News

गांव की जगह शहर में ही संचालित हो रहे ग्राहक सेवा केन्द्र

locationसागरPublished: Mar 14, 2018 08:44:04 pm

Submitted by:

anuj hazari

लोगों को नहीं मिल पा रहा बैकिंग का लाभ

Customer service center operating in the city instead of the village

Customer service center operating in the city instead of the village

बीना. ग्रामीण क्षेत्रों को डिजीटल इंडिया से जोडऩे के लिए बैंकों द्वारा गांवों में ग्राहक सेवा केन्द्र खोले गए थे, लेकिन बैंकों की मिलीभगत के कारण इसका लाभ गांव के लोगों के लिए नहीं मिल पा रहा है और उन्हें बीना आकर ही बैंक से संबंधित काम कराने पड़ते हैं। जबकि बैंक ग्राहक सेवा केन्द्र खोलने की मंजूरी तब ही देता है जब उसे ग्रामीण क्षेत्रों में खोला जाए। इसके लिए सेवा केन्द्र संचालक के लिए प्रति ट्रांजेक्शन कमीशन भी मिलता है, लेकिन वह शहर में ही अपनी दुकानदारी चला रहे हैं, जिससे बैंक के लिए नुकसान होता है।
स्टेशन रोड स्थित पंजाब नेशनल बैंक द्वारा करीब पांच ग्राहक सेवा केन्द्र के खोलने की अनुमति दी है, लेकिन इनमें से कोई भी सेवा केन्द्र अपने नियत स्थान पर नहीं खुला है सभी सेंटर ज्यादा से ज्यादा रुपए कमाने के उद्देश्य से शहर के अंदर ही इन्हें संचालित कर रहे हैं। जबकि इन्हें गांव में खोला जाना था ताकि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए गांव में ही बैङ्क्षकग का लाभ मिल सके। ग्राहक सेवा केन्द्र के शहर में संचालित होने के कारण इसका नुकसान बैंक को भी होता है, क्योंकि किसी भी उपभोक्ता के ट्रांजेक्शन करने पर ग्राहक सेवा केन्द्र संचालक के लिए कमीशन देना होता है यदि यह ट्रांजेक्शन बैंक के द्वारा किया जाए तो इसके लिए कोई भी कमीशन नहीं देना होगा और सीधा लाभ बैंक का होगा। निवोदा गांव में ग्राहक सेवा केन्द्र खोलने के लिए जिस व्यक्ति के लिए अधिकृत किया गया था उसने अपना केन्द्र शाह कॉलोनी में खोल रखा है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों का ट्रांजेक्शन किया जा सके, लेकिन बैंक के फील्ड अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे है, जिसका लाभ यह ग्राहक सेवा केन्द्र संचालक उठा रहे हैं। ठीक इसी प्रकार बेरखेड़ी माफी का सेंटर भी शहर में ही संचालित किया जा रहा है।
नियत जगह पर ही खोल सकते हैं सेंटर
शहर में दो लोगों के लिए ग्राहक सेवा केन्द्र खोलने के लिए अधिकृत किया गया है। यदि ग्रामीण क्षेत्र का कोई सेंटर बीना में खुला है तो उन पर कार्रवाई की जाएगी।
अंचल कुमार जैन, बीएम, पीएनबी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो