बीएससी मैथ्स में 2 हजार, बायो ग्रुप में 11 सौ विद्यार्थियों को नहीं मिलेगा प्रवेश

बीएससी मैथ्स में 2 हजार, बायो ग्रुप में 11 सौ विद्यार्थियों को नहीं मिलेगा प्रवेश

Gulshan Patel | Publish: Jun, 14 2018 06:53:24 PM (IST) Sagar, Madhya Pradesh, India

यूजी में इस बार बीए, बीएससी मैथ्स और बायो में बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने एंट्रेस एग्जाम दिया था।

सागर. डॉ. हरिसिंह गौर केंद्रीय विवि ने वर्ष २०१८-१९ में प्रवेश के लिए यूजी और पीजी की कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी है। यूजी में इस बार बीए, बीएससी मैथ्स और बायो में बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने एंट्रेस एग्जाम दिया था। साथ ही विवि द्वारा जारी रिजल्ट में बड़ी संख्या में विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए थे, लेकिन सीट कम होने से इन छात्रों को प्रवेश से वंचित होना पड़ेगा। मोटे तौर पर देखा जाए तो बीएससी मैथ्स में २ हजार और बायो में ११ सौ से अधिक विद्यार्थियों को प्रवेश से वंचित होना पड़ेगा।
यूजी की काउंसिलिंग २६ से ३० जून तक चलेगी, जबकि पीजी की सिर्फ २५ जून को होगी। काउंसलिंग में मेरिट के आधार पर दाखिला दिया जाएगा। इधर, इस बार पहला मौका है जब विवि में पत्रकारिता विभाग को छोड़कर अन्य विभागों में सीटें फुल हैं। बीजे में २० सीटों के लिए मात्र १३ अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।
मैथ्स, साइंस और बीफार्मा में मारामारी
विवि में मैथ्स, साइंस और बीफार्मा में प्रवेश आसान नहीं होगा। दरअसल, बीए की ६४५ सीट के विरुद्ध १४९०, बीएससी बायो के २२५ सीटों के विरुद्ध १३६३, बीएससी मैथ्स की २३० सीटों के विरुद्ध २२३७ और बीफार्मा की ६० सीटों के लिए १२१४ विद्यार्थियों ने परीक्षा उत्र्तीण की है। इनमें उन्हीं को दाखिला मिलेगा, जिनके नंबर प्रवेश के लिए उपयुक्त पाए जाएंगे।
यूजी की स्थिति
कोर्स- सीट- उत्तीर्ण
बीए - ६४५ - १४९०
बीएफए - २० - ९६
बीकॉम - २६० - ११५३
बीबीए - ४० - १९२
बीएससी बायो - २२५ - १३६३
बीएससी मैथ्स - २३० - २२३७
बीफार्मा - ६० - १२१४
बीजे - २० - १३
यूजी की सीटों के लिए काउंसिलिंग तारीख
बीए: २८ से ३० जून
बीएबीएड: २७ जून
बीएफए: ३० जून
बीकॉम: २६ से २८ जून
बीबीए: २८ जून
बीएससी: २७ से २८ जून
बीएससी-बीएड बायो ग्रुप: २६ जून
मैथ्स: २७ से २९ जून
बीएससी बीएड मैथ्स ग्रुप: २६ जून
बीफार्मा बायो-मैथ्स ग्रुप: २६ जून
बीएएलएलबी: २६ जून
बी.लिब: २६ जून
बीजे: २७ जून
एलएलबी थर्ड इयर: २७ जून

बीबीए और बीसीए कोर्स शुरू करने की मांग
एनएसयुआई ने बुधवार को अग्रणी कॉलेज प्राचार्य को बीबीए और बीसीए कोर्स वापस शुरू करने की मांग को लेकर एक ज्ञापन सौंपा। इस दौरान अध्यक्ष अक्षय सक्सेना ने कहा कि कॉलेज में दोनों विषय बंद होने से विद्यार्थियों को निजी कॉलेजों में प्रवेश लेना पड़ेगा। ज्ञापन सौपने वालों में प्रमुख रूप से प्रदेश सचिव अक्षय दुबे, अनिरूद्ध राजपूत, मनीष ठाकुर, कामेन्द्र सिंह, शिवम सिंह ठाकुर, अंकित बोहरे, अनुज तिवारी, विवेक सींग, आदि उपस्थित थे।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned