डी और इ ग्रेड के विद्यार्थियों की नहीं लग रही रेमेडियल क्लास

छमाही परीक्षा : रिजल्ट पर नहीं की विभाग ने समीक्षा, केवल विमर्श पोर्टल पर स्कूल प्राचार्यों से कराया रिजल्ट को अपलोड

By: Atul sharma

Published: 03 Mar 2021, 09:23 PM IST

सागर. शिक्षा विभाग के द्वारा बोर्ड कक्षाओं सहित 9 वीं से १२वीं के परीक्षा परिणाम सुधारने के लिए लक्ष्य तो निर्धारित कर दिया है लेकिन कमजोर बच्चों के लिए रविवार को अब भी कक्षाएं नहीं लगाई जा रही है। न ही स्कूलों में डी और ई ग्रेड के विद्यार्थियों के लिए रेमेडियल कक्षाएं संचालित हो रही है। इसकी वजह यह है कि छमाही परीक्षा का रिजल्ट विमर्श पोर्टल पर स्कूल प्राचार्यों द्वारा तो अपडेट कर दिया है लेकिन जिले का रिजल्ट कितना रहा और किन-किन स्कूलों का रिजल्ट खराब रहा है इसकी जानकारी अब तक शिक्षा विभाग नहीं जुटा पाया है। रिजल्ट अपलोड करने के बाद उसकी समीक्षा ही नहीं की गई।

प्राचार्यों से लेना था स्कोर शासन के आदेशानुसार विमर्श पोर्टल पर रिजल्ट अपलोड होने के बाद अन्य जिलों के जैसे प्राचार्यों से अर्ध वार्षिक परीक्षा और बीते वर्ष की वार्षिक परीक्षा का स्कोर कार्ड बुलवाया जाना था। जिन प्राचार्यों की शालाओं के परीक्षा परिणाम लक्ष्‌य से कम आए हैं उनसे परिणाम सुधारने के लिए कार्ययोजना बनवाई जानी थी। डी और ई ग्रेड के विद्यार्थियों को चिन्हांकित कर उनके लिए विशेष कार्य योजना बनाते हुए शतप्रतिशत परीक्षा परिणाम हासिल करने की योजना बनाने पर जोर दिया जाना था। लेकिन जिले में यह कार्य शुरू नहीं हुआ है। विभाग द्वारा स्कूलों के परीक्षा परिणाम सुधारने के लिए कोई कवायद नहीं की गई है।

एक माह पहले हुई थी परीक्षा

लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा अर्धवार्षिक परीक्षा फरवरी में आयोजित कर दी गई थी। हाइ और हायर सेकेंडरी स्कूल की अर्धवार्षिक परीक्षाएं 1 फरवरी से शुरू होगी और 9 फरवरी तक चली थी। परीक्षा के साथ ही कॉपियों का मूल्यांकन किया जाना था और १५ फरवरी तक विमर्श पोर्टल पर स्कूलों को रिजल्ट अपलोड करने था। स्कूलों ने तो रिजल्ट अपलोड कर दिया लेकिन रिजल्ट अपडेट करने के बाद एगजाई रिपार्ट तैयार नहीं की गई। जब इस संबध में विभाग के अधिकारियों से बात की रिजल्ट अब ऑनलाइन अपडेट होता है और इसकी रिपोर्ट भी भोपाल से बनती हैं। जबकि अन्य जिलों में रिपोर्ट के आधार पर ही परीक्षा की तैयारियां शुरू की गई हैं।

Atul sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned