यहां हो रही रोज चैकिंग और ये इस तरह कर रहे बिजली चोरी

manish Dubesy

Publish: Apr, 17 2018 03:07:48 PM (IST)

Sagar, Madhya Pradesh, India
यहां हो रही रोज चैकिंग और ये इस तरह कर रहे बिजली चोरी

हर बार कंपनी की जांच में नए बिजली चोर सामने आते हैं

सागर. शहर में लाइन लॉस और बिजली चोरी पर अंकुश लगाने चल रही कंपनी की कार्रवाई का असर नजर नहीं आ रहा है। यही कारण कि कंपनी को आए दिन चोरी पकडऩे के लिए अभियान चलाकर चैकिंग करनी पड़ती है और हर बार कंपनी की जांच में नए बिजली चोर सामने आते हैं। बिजली कंपनी की करीब पांच माह पहले ही शहर में सबसे ज्यादा चोरी वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर चुकी है। इसमें तिलकगंज, विट्ठलनगर, शनीचरी, शुक्रवारी, धर्मश्री, मोमिनपुरा, सहित अन्य कुछ एेसे क्षेत्र हैं, जहां पर ५० प्रतिशत से ज्यादा लाइन लॉस है, लेकिन कंपनी का ध्यान अभी छोटी चोरियों पर न होकर शहर में बड़ी चोरियों को पकडऩे पर केंद्रित है। इसलिए कंपनी की टीमें शहर में हर रोज एसी कनेक्शन वाले घरों की चैकिंग में जुटी हुई हैं।
कंपनी ने १ अप्रैल से अभियान की शुरूआत की थी। शुरूआती दिनों में तो कार्रवाई धीमी रही, लेकिन अब रोज एक से दो सैकड़ा कनेक्शन चैक हो रहे हैं। कंपनी ने बीते १५ दिनों की कार्रवाई में अब तक शहर में करीब ४०० मामले दर्ज किए हैं। इसमें बिजली चोरी, घरेलू कनेक्शन का व्यवसायिक परिवर्तन सहित अन्य अनियमितताओं के मामले शामिल हैं।
शहर में रोज कंपनी की टीम अलग-अलग क्षेत्रों में १० किलो वाट से अधिक लोड वाले और एसी कनेक्शन को चैक कर रही है। जिसमें अभी तक ४०० के करीब मामले दर्ज कर लिए गए हैं। यह अभियान लगातार जारी रहेगा।
एसके सिन्हा,
कार्यपालन अभियंता, शहर

 

बिजली का पोल टूटा, हादसा टला
देवरीकलां. बैंक ऑफ बड़ौदा के पीछे सुखचैन वार्ड में क्लैंप के सहारे खड़ा बिजली का पोल अचानक टूट गया। इस दौरान बिजली की लाइन चालू थी। परंतु स्थानीय लोगों की सूझबूझ से हादसा टल गया। शहर में ऐसे कई बिजली के पोल हैं जो पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। परंतु बिजली कंपनी इस ओर ध्यान नहीं दे रही है। पिछले दिनों बीना बारहा में पोल गिरने से यादव परिवार के एक व्यक्ति की जान चली गई थी। बिजली कंपनी के एक अधिकारी पर कार्रवाई भी हुई थी।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

1
Ad Block is Banned