scriptबारिश से फसलों को हुआ नुकसान, बचाने में जुटे रहे किसान | Damage to crops due to rain | Patrika News

बारिश से फसलों को हुआ नुकसान, बचाने में जुटे रहे किसान

locationसागरPublished: Sep 23, 2020 08:50:58 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

दिनभर होती रही रुक-रुक कर बारिश

Damage to crops due to rain

Damage to crops due to rain

बीना. प्राकृतिक आपदा, कीटों से पहले ही फसलें चौपट हो चुकी हैं और जो फसल बची हैं वह बारिश के कारण खराब होने की कगार पर हैं। बुधवार सुबह से शुरू हुई बारिश पूरे दिनभर रुक-रुक कर होती रही। बारिश से फसलों को बचाने के लिए किसान खेतों में मशक्कत करते हुए नजर आए।
फसल को सुरक्षित करने के लिए किसानों ने बारिश में भी फसलों की कटाई नहीं रोकी। खेत में पानी भरा होने के बाद भी कटाई जारी रही। बारिश से उन फसलों को नुकसान ज्यादा हैं जो कटी हुई पहले से खेतों पड़ी है। तेज धूप न निकलने पर यह फसल सड़ जाएगी और किसानों के हाथ कुछ नहीं आएगा। इस वर्ष बोवनी से लेकर अभी तक किसान प्राकृति की मार से जूझ रहे हैं।
रबी सीजन बोवनी के लिए लाभदायक है बारिश
रबी सीजन की बोवनी के लिए यह बारिश लाभदायक है, क्योंकि जो खेत खाली हैं उन खेतों में किसान बिना पलेवा के ही बखरनी कर बोवनी कर सकते हैं, जिससे सिंचाई की लागत बचेगी। बारिश के कारण खेतों में नमी रहेगी और फसल कटने के बाद भी किसान खेतों की जुताई कर सकेंगे।
मौसम में घुली ठंडक
सुबह से हुई बारिश के कारण लोगों को उमस, गर्मी से राहत मिली। पिछले कई दिनों से लोग गर्मी से परेशान थे। कूलर, पंखा के बिना घरों में बैठना मुश्किल हो रहा था। बारिश के बाद मौसम में ठंडक आई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो