डबल लॉक गोदाम में डीएपी खाद खत्म, यूरिया बचा सिर्फ पांच टन

बाजार से खाद खरीद रहे किसान

By: sachendra tiwari

Published: 20 Oct 2020, 09:57 AM IST

बीना. डबल लॉक गोदाम में डीएपी खाद खत्म हो गया है और यूरिया खाद सिर्फ पांच टन ही बचा है, जिससे किसानों को परेशान होना पड़ रहा है। किसानों को अब बाजार से ही खाद खरीदना पड़ रहा है।
सरकारी खाद की किल्लत अभी से होना शुरू हो गई है। गोदाम में डीएपी खत्म हो चुका है और यूरिया महज पांच टन ही बचा है जो मंगलवार को ही खत्म हो जाएगा। सरकारी खाद न मिलने के कारण अब किसान बाजार से खाद खरीद रहे हैं और बाजार में कई कंपनियों का खाद है, जिससे उसकी प्रमाणिकता का भी कोई भरोसा नहीं है। खाद का रैक गुरुवार को लगने की उम्मीद है तब कहीं गोदाम में खाद आएगा। गौरतलब है कि पिछले वर्ष यूरिया खाद के लिए गोदाम में लंबी-लंबी कतारें लगी थी तब कहीं जाकर किसानों को खाद मिल पाया था और इस वर्ष भी पर्याप्त खाद नहीं आया तो किसानों को परेशान होना पड़ेगा। क्योंकि गोदाम में खाद खत्म होने के बाद बाजार में महंगे दामों पर बिक्री की जाने लगती है।
चौदह समितियों में भेजा जा रहा खाद
सहकारी समितियों के माध्यम से भी खाद का वितरण किया जा रहा है, जिसमें आगासौद समिति को छोड़कर शेष चौदह समितियों में खाद जा रहा है। खाद खत्म हो जाने से समितियों को भी खाद नहीं मिल पा रहा है। समितियों की मांग भी गोदाम में लगी हुई है।
भेज दी गई है मांग
डीएपी और यूरिया खाद की मांग भेजी जा चुकी है। गुरुवार को रैक लगने की उम्मीद है, इसके बाद गोदाम में खाद आ जाएगा।
मनोज साहू, प्रभारी, डबल लॉक गोदाम

sachendra tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned