scriptvideo: बर्बाद हुई फसल का सर्वे कराने की मांग, तहसील में किया किसानों ने प्रदर्शन | Demand for survey of the damaged crop | Patrika News

video: बर्बाद हुई फसल का सर्वे कराने की मांग, तहसील में किया किसानों ने प्रदर्शन

locationसागरPublished: Sep 09, 2019 08:26:57 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन

Demand for survey of the damaged crop

Demand for survey of the damaged crop

बीना. मांगों को लेकर सोमवार को किसानों ने कांग्रेस व किसान नेता इंदर सिंह के नेतृत्व में प्रदर्शन किया। नारेबाजी करते हुए किसानों ने मुख्यमंत्री के नाम तहसीलदार प्रशांत अग्रवाल को ज्ञापन सौंपा। मांगे पूरी न होने पर उग्र आंदोलन करने की चेतावनी दी।
किसानों को संबोधित करते हुए इंदर सिंह ने कहा कि जब भाजपा की सरकार थी तो हमने किसानों की मांगों को लेकर प्रदर्शन किया और अधिकारियों तक उनकी बात पहुंचाई। आज कांग्रेस की सरकार है, लेकिन भाजपा नेता गायब हैं। किसानों के हित की लड़ाई के लिए वह सामने नहीं आ रहे हैं। कांग्रेस की सरकार होने के बाद भी हम किसानों के साथ हैं और मुख्यमंत्री के समक्ष किसानों की मांग रखेंगे। उन्होंने कहा कि किसानों का दो लाख का कर्ज माफ कराने, गेहूं की बोनस राशि खातों में डलवाने की मांग रखी जाएगी। केन्द्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि केन्द्र की नीतियों के कारण किसान परेशान हो रहे हैं।
नष्ट हुई फसलों का शीघ्र कराया जाए सर्वे
तहसीलदार को सौंपे गए ज्ञापन में उल्लेख किया गया है कि बारिश के कारण सोयाबीन, उड़द की फसलें नष्ट हुई हैं, उनका शीघ्र सर्वे कराकर मुआवजा दिलाया जाए। प्रधानमंत्री सम्मान निधि किसानों के खातों में शीघ्र की जाए, किसानों को मंडी में नकद भुगतान किया जाए। केन्द्र सरकार ने एक करोड़ की राशि निकासी पर जो टैक्स लगाया है उसे खत्म किया जाए, जिससे व्यापारी नकद भुगतान कर सकें। किसानों का ५० हजार से एक लाख रुपए तक का कर्ज माफ हुआ है जो दो लाख तक किया जाए, गेहूं की बोनस राशि खातों में डलवाने और पिछले वर्ष ओलावृष्टि से हुए नुकसान का बीमा शीघ्र दिलाने की मांग की है। शीघ्र मांगे पूरी न होने पर आंदोलन करने की चेतावनी दी है। ज्ञापन सौंपने वालों में पीपी नायक, धीरज पटेल, देवेन्द्र कुशवाहा, गोविंद सिंह, जगदीश शुक्ला, सुरेश, गोविंद सिंह, गोपालसिंह, भगवानदास, रामसेवक, बेटी बाई, हीरा बाई, सुरेन्द्र, नीरज, गोविंद, अमरसिंह, कनई आदि उपस्थित थे।
पटवारी कर रहे लापरवाही
किसानों ने आरोप लगाया कि कुछ पटवारियों द्वारा लापरवाही से काम किया जा रहा है और उनके खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है। किसानों के बार-बार कहने के बाद भी उनका काम नहीं किया जा रहा है, जिससे किसान परेशान हैं।
शीघ्र कराएंगे सर्वे
बारिश से जिन क्षेत्रों में नुकसान हुआ है वहां पटवारी को भेजकर सर्वे कराया जाएगा। सर्वे कार्य शीघ्र ही शुरू करा दिया जाएगा।
प्रशांत अग्रवाल, तहसीलदार, बीना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो