scriptशासन से बड़े हो गए डीइओ, बोले- स्कूल खुलने से अन्य काम बढ़ गए हैं | Patrika News
सागर

शासन से बड़े हो गए डीइओ, बोले- स्कूल खुलने से अन्य काम बढ़ गए हैं

निजी स्कूलों पर शिकंजा कसने के लिए सरकार द्वारा जांच कराई जा रही है, लेकिन जिले के स्कूलों की जांच करने के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारी पहुंच ही नहीं रहे हैं।

सागरJun 26, 2024 / 12:31 pm

रेशु जैन

school

school

जांच के नाम पर केवल हुआ दिखावा, 8 जून से अब तक 27 स्कूलों का ही हुआ निरीक्षण

सागर. निजी स्कूलों पर शिकंजा कसने के लिए सरकार द्वारा जांच कराई जा रही है, लेकिन जिले के स्कूलों की जांच करने के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारी पहुंच ही नहीं रहे हैं। 20 जून से शहर के लगभग सभी निजी स्कूल खुल गए हैं। बच्चे स्कूल पहुंचने लगे हैं, लेकिन अब विभाग की टीम द्वारा जांच अभियान ही बंद कर दिया है। जब स्कूल बंद थे तब जांच टीम द्वारा कुछ स्कूलों में जांच अभियान चलाया गया था। बच्चों एवं अभिभावकों से कोई पूछताछ नहीं की जा रही है। जिले में लगभग 720 निजी स्कूल हैं। जिनकी जांच 30 जून तक पूरी की जानी है। अब तक केवल 27 स्कूलों में जांच अभियान चलाया गया है।
पोर्टल पर अपडेट नहीं की फीस की जानकारी

विशेष अभियान चलाकर निजी स्कूलों में अनियमितताओं की जांच की जानी थी। जबलपुर में स्कूलों द्वारा फर्जी व डुप्लीकेट पाठ्य-पुस्तकों को पाठ्यक्रम में शामिल करने की बात सामने आई थी। जिले के स्कूलों को भी फीस की जानकारी पोर्टल पर अपडेट करनी थी। स्कूलों को 24 जून तक पोर्टल पर फीस स्ट्रक्चर और अन्य जानकारी अपलोड करने के लिए कहा गया था, लेकिन कुछ स्कूलों के द्वारा ही पोर्टल पर जानकारी अपडेट की गई है।विभाग के अधिकारी नहीं दे रहे ध्यानजिले में सरकार के आदेश के बाद शिक्षा विभाग के अधिकारी स्कूलों में पर कोई ठोस कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। 8 जून से निजी स्कूलों की जांच कराई जा रही है, लेकिन अब तक स्कूलों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है। शहर के ही अधिकांश सीबीएसई स्कूलों में जांच ही नहीं कराई गई। कलेक्टर द्वारा बनाई गई टीम अन्य कार्य का बहाना बनाकर स्कूलों की जांच के लिए नहीं पहुंच रही हैं।
जांच के लिए बनाए थे 12 दल

स्कूलों की जांच के लिए जिले के सभी 11 एसडीएम एवं सागर शहर में सिटी मजिस्ट्रेट के साथ स्कूल शिक्षा विभाग के अफसरों को लगाया गया था। सागर ग्रामीण में एसडीएम विजय डहेरिया के साथ अन्य 5 अफसर व सागर नगर में नगर दंडाधिकारी जूही गर्ग के साथ अन्य 5 अफसर की टीम बनाई थी। मालथौन ब्लॉक में एसडीएम खुरई रबीश श्रीवास्तव व अन्य दो अफसर हैं। बाकी सभी ब्लॉक में एसडीएम के साथ तीन-तीन अफसर शामिल थे।वर्शनस्कूल खुलने के बाद विभाग के अन्य कार्य शुरू हो गए हैं। यही वजह है कि जांच के लिए स्कूलों में टीम नहीं पहुंच पा रही है। जल्द ही जांच को आगे बढ़ाएंगे।अरविंद जैन, जिला शिक्षा अधिकारी

Hindi News/ Sagar / शासन से बड़े हो गए डीइओ, बोले- स्कूल खुलने से अन्य काम बढ़ गए हैं

ट्रेंडिंग वीडियो