pushya nakshatra 2017 : महामुहूर्त में आज बरसेगी लक्ष्मी कृपा, जानिए खरीदारी की शुभ घडिय़ां

Reshu Jain

Publish: Oct, 13 2017 02:32:53 AM (IST)

Sagar, Madhya Pradesh, India
pushya nakshatra 2017 : महामुहूर्त में आज बरसेगी लक्ष्मी कृपा, जानिए खरीदारी की शुभ घडिय़ां

सोना-चांदी का खरीदना सदियों से सुख समृद्धि और भाग्य का प्रतीक माना जाता है, जिसके चलते पुष्य नक्षत्र पर सराफा बाजार में भारी ग्राहकी देखने को मिलेगी।

सागर. दीपावली के पहले खरीदी का सबसे बड़ा महामुहूर्त शुक्रवार 13 अक्टूबर को है। लोगों को भी खरीदी के लिए इस मुहूर्त ? का सालभर बेसब्री से इंतजार रहता है। दिवाली महापर्व से पहले लोग बाजार से इसी मुहूर्त में एक ही दिन के अंदर करोड़ों रुपए की खरीदारी करते हैं। दिवाली इस बार 19 अक्टूबर को है।

पं. कमलेश त्रिवेदी ने बताया इस दिन शुक्रवार होने से यह शुक्र पुष्य कहलाएगा। खरीदी के लिए लोगों को सुबह से रात तक खूब समय मिलेगा। क्योंकि 13 अक्टूबर को सुबह 11.14 बजे पुष्य नक्षत्र लग जाएगा जो अगले दिन 14 अक्टूबर को सुबह 9.41 बजे तक रहेगा। 27 नक्षत्रों में पुष्य को नक्षत्रों का राजा कहा है इसलिए खरीदी के लिए यह सबसे शुभ है।

पुष्य नक्षत्र में सराफा में 25 फीसदी होगा कारोबार
सोना-चांदी का खरीदना सदियों से सुख समृद्धि और भाग्य का प्रतीक माना जाता है, जिसके चलते पुष्य नक्षत्र पर सराफा बाजार में भारी ग्राहकी देखने को मिलेगी। सोना चांदी की खरीदी पर केवाईसी की अनिवार्यता समाप्त कर दी है। यह सराफा बाजार के लिए सबसे पॉजीटिव है। इस लिहाज से बाजार में अच्छी ग्राहकी होगी। सराफा कारोबारी दीपक सराफ ने बताया कि धनतेसर के पहले कल 25 फीसदी कारोबार की हम उम्मीद कर रहे हैं। लोगों अपनी पसंद और जरूरत के मुताबिक सोने और चांदी के आभूषण खरीदेंगे।

गाडिय़ों की हुई एडवांस बुकिंग
गाडिय़ां खरीदने के लिए मौके की तलाश कर रहे लोगों ने जमकर दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों की खरीदी करेंगे। शहर भर के शोरूमों में गाडिय़ों के लिए पहले से बुकिंग की गई है। दो पहिया वाहनों के विक्रेता कपिल श्रीवास ने बताया कि लगभग 250 गाडिय़ों की बिक्री होगी। विक्रेता मनोज लारिया ने बताया कि पुष्य नक्षत्र के लिए अच्छी बुकिंग हुई। चारपहिया गाडिय़ों की भी अच्छी बुकिंग हुई है।

दिवाली पर नए कपड़ों की डिमांड
कपड़ा मार्केट आमतौर पर सस्ता मार्केट माना जाता है, लेकिन दिवाली से पूर्व हर व्यक्ति अपने परिवार के लिए नए कपड़े खरीदता है, जिसके चलते कपड़ा बाजार में जर्बदस्त बूम देखने को मिलेगा। इस साल कई नई कपड़े की दुकानें शहर में खुली हैं और ब्रांडेड कपड़ों की डिमांड ज्यादा रहेगी। जीएसटी के बाद भी कपड़ा का अच्छा कारोबार होगा। कपड़ा व्यापारी आनंद जैन बताया कि बाजार 3 करोड़ रुपए आएंगे।

लेटेस्ट डिजाइन
भौतिकता के बढ़ते प्रभाव के चलते पुष्य नक्षत्र में लेटेस्ट डिजाइन एवं तकनीक के इलेट्रॉनिक्स उत्पादों की भारी खरीदारी होगी। इलेक्ट्रॉनक्स उत्पादों में टीवी, फ्रिज के साथ वॉशिंग मशीन, गीजर, मिक्सर, ओवन, इंडक्शन जैसे ढेरों उत्पादों की जमकर खरीददारी होगी। वरुण गुप्ता ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक्स में २ करोड़ की उम्मीद की जा रही है।

रीयल स्टेट में हलचल
रीयल स्टेट कारोबार में भी पुष्य नक्षत्र के दौरान हलचल देखी जाएगी। रीयल स्टेट कंपनियों ने इस खास मौके के लिए लुभावने ऑफर दिए थे, जिसके चलते रीयल स्टेट में फ्लेट्स एवं प्लॉट की खरीदारी हुई,जिसके चलते रीयल स्टेट में भी अच्छा कारोबा होगा। प्रमेन्द्र रिछारिया ने बताया कि कई दिनों से मंदी के दौर से गुजर रहा उभरेगा।

कब क्या खरीदें
1३ को- सुबह 11.14 से 12.47 बजे तक- जमीन-जायदाद, व्यापार का शुभारम्भ
सुबह 12.47 से दोपहर 1.11 बजे तक- वाहन, कम्प्यूटर, ज्वैलरी
दोपहर 1.48 से 2.35 बजे तक- वाहन, घरेलू वस्तुएं, ज्वैलरी
दोपहर 2.37 से दोपहर 3.59 बजे तक- स्वर्णाभूषण, इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएं
शाम 5.48 से रात्रि 7.27 बजे तक- प्रॉपर्टी, इलेक्ट्रॉनिक सामान, घरेलू साज-सज्जा की सामग्री
14 को सुबह 9.41 बजे तक- स्टील,लोहा,इलेक्टानिक समान एवं आभूषण खरीद सकते हैं

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

1
Ad Block is Banned