बीमार हो तो डायल करें १०८ नंबर, घर लेने आएगी एम्बूलेंस

-लॉक डाउन के चलते २ एम्बूलेंस रखी रिजर्व, कोरोना संदिग्ध होने पर पर्सनल प्रोटक्शन इक्विपमेंट कराई जाएगी उपलब्ध

सागर. कोरोना वायरस के चलते २१ दिनों का लॉकडाउन किया गया है। लोगों को घर से ना निकलने के निर्देश भी दिए गए हैं। ऐसी स्थिति में बीमार लोग अस्पताल जाने में झिझक रहे हैं। हालांकि जिला प्रशासन ने ऐसे लोगों के लिए १०८ एंबुलेंस की सुविधा मुहैया कराई है। दोनों एंबुलेंस मरीजों को लेने उनके घर तक पहुंचेगी और वापस उन्हें उनके घर तक पहुंचाएगी। इनमें कोरोना संदिग्ध को विशेष जिम्मेदारी से घर से मेडिकल कॉलेज लाया जाएगा।
१०८ एंबुलेंस के जिलाधिकारी तबरेज खान ने बताया कि ३ दिन पहले कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक ने दो एंबुलेंस रिजर्व रखने के निर्देश दिए थे। इसमें एक सिविल लाइन और दूसरी मकरोनिया क्षेत्र में तैनात की गई है।
-कॉल करते ही पंहुचेगी घर
उन्होंने बताया कि मरीज सीधे डायल १०८ नंबर पर कॉल करेगा। कॉल सेंटर से मरीज की केस हिस्ट्री पूछी जाएगी। कोरोना संबंधित लक्षणों के बारे में भी सवाल पूछे जाएंगे। इस स्थिति में यदि कोई व्यक्ति में कोरोना के लक्षणों मिलते हैं, तो कॉल को १०४ नंबर पर फॉरवर्ड किया जाएगा इस नंबर पर डॉक्टर कॉल अटेंड करेंगे। साथ ही लाइन पर १०८ एंबुलेंस के जिला अधिकारी भी रहेंगे। इसके बाद मरीज को लेने के लिए एंबुलेंस उसके घर रवाना होगी।
-संदिग्ध को पहननी होगी किट
जिलाधिकारी खान ने बताया कि मरीज के लिए पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट उपलब्ध कराया जाएगा। इस किट को पहनने के बाद ही मरीज एम्बूलेंस में बैठेगा। मेडिकल कॉलेज छोड़ने के बाद एंबुलेंस को सैनिटाइजर किया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन ने १० लीटर हाइड्रो क्लोरीन लिक्विड उपलब्ध कराया है।

आकाश तिवारी Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned