बाढ़ पीडि़त बच्चों के लिए दीपक ने भेजे 10 हजार नए कपड़े

विश्व दान दिवस आज

By: रेशु जैन

Published: 05 Sep 2019, 05:02 AM IST

सागर. महाराष्ट्र के कोल्हापुर में लोग लगातार बाढ़ की मार झेल रहे थे। सेना, नौसेना, तटरक्षक, एनडीआरएफ, पुलिस, स्वयंसेवक और मछुआरे बचाव कार्य में जुटे हुए थे। वहीं कई संगठन, एनजीओ और वालेंटियर्स भोजन, पानी, दवाइयां, कपड़े आदि लोगों तक पहुंचाने के लिए दिन-रात एक किए हुए हैं। इसी बीच सागर से भी बाढ़ पीडि़तों की मदद की गई। यहां अंकुर कॉलोनी में रहने वाले कपड़ा व्यापारी दीपक जैन करीब 10 हजार नए कपड़े बच्चों के लिए दान किए हैं।

अंकुर कॉलोनी में आचार्य निर्भय सागर महाराज के मागदर्शन में जैन मिलन शाखा के द्वारा बाढ़ पीडि़तों के लिए सहयोग राशि एकजुट की जा रही थी। जब यह जानकारी दीपक को मिली तो उन्होंने दुकान पर रखीं १० हजार जोड़ी गणवेश को दान कर दिया।

मार्केट में नहीं की सेल
दीपक ने बताया कि वो स्कूलों में ड्रेस सप्लाई करने का काम करते थे। हाल ही में उन्होंने अपना व्यापार बदला और १० हजार नई ड्रेस उनके पास थीं, जो नए सत्र में मार्केट में बे्रच देते, लेकिन जब बाढ़ पीडि़तों के लिए कलेक्शन की बात आई तो उन्होंने पूरी ही ड्रेस दान करने का मन बनाया और अंकुर कॉलोनी जैन मंदिर भेज दिया। यहां से कपड़े इक_े होकर भाग्योदय पहुंचे और सौरभ जैन की ट्रांसपोर्ट से इन्हें बाढ़ पीडि़तों के लिए भेजा गया। भाग्योदय से दो गाड़ी भरकर कपड़े भेजे गए हैं।

२०१२ से मनाया जाता है दान दिवस

अपने हमेशा अपने घर में बड़े लोगों से दान करने के बारे में सुना होगा। आमतौर पर धार्मिक अनुष्ठानों के बाद गरीब और जरुरतमंद लोगों में भोजन,कपड़े और अन्य आवश्यक वस्तुओं को दान करना शुभ माना जाता है। लेकिन दुनिया में कई देशों में सैंकड़ों लोगों के गरीबी रेखा के नीचे रहने की वजह से संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा विकसित देशों से उनकी मदद करने और उनके जीवन स्तर को उठाने के लिए दान करने की अपील करते हुए हर साल 5 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय दान दिवस मनाने की शुरुआत हुई। साल 2012 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा हर साल 5 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय दान दिवस मनाने की शुरुआत हुई। इस दिवस को मनाने का प्रस्ताव साल 2011 में हंगरी ने अपनी संसद में रखा और सरकार के समर्थन से एक अंतरराष्ट्रीय नागरिक समाज के रुप में अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाने की कल्पना की गई थी।

रेशु जैन Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned